संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय में मंगलवार से शुरू होगी वार्षिक Exam, 52 परीक्षा केंद्र में 35 हज़ार परीक्षार्थी होंगे शामिल

Sarguja University Exam 2023: संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा अंबिकापुर की वार्षिक परीक्षा मंगलवार यानी 14 मार्च से शुरू होगी। इस बार 52 परीक्षा केंद्र में 35000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें नियमित (रेगुलर) और स्वाध्यायी ( प्राइवेट) दोनों परीक्षार्थी शामिल हैं। यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित वार्षिक परीक्षा तीन पालियों में आयोजित होगी। कोविड काल के बाद पहली बार हो रही ऑफलाइन परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के वार्षिक परीक्षा इस वर्ष मई के पहले सप्ताह में ही समाप्त हो जाएगी। ज्यादातर कक्षाओं की परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में ही समाप्त होगी। स्नातकोत्तर के कुछ विषय के परीक्षा मई के पहले सप्ताह में समाप्त होंगी। विश्वविद्यालय प्रबंधन का प्रयास हैं कि, समय पर परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी तेजी से पूर्ण कराया जाए। ताकि परीक्षा परिणाम घोषित करने में विलंब न हो। परीक्षा मई के पहले सप्ताह में संपन्न हो जाने के हो जाने से परिणाम भी जल्दी घोषित हो सकेंगे। इससे नए सत्र की शुरुआत भी समय से कर दी जा सके। परीक्षा विलंब से समाप्त होने की स्थिति में परिणाम भी देरी से घोषित होने के कारण अकादमिक सत्र आरंभ करने में विलंब होती हैं। जिससे समय पर पाठ्यक्रम पूर्ण करने में दिक्कत होती हैं।

विश्वविद्यालय द्वारा जो समय सारणी घोषित की गई हैं। उसके अनुसार, तीन पाली में परीक्षा होगी पहली पारी में सुबह 7:00 से 10:00 बजे तक द्वितीय पाली में सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक और अंतिम पाली में दोपहर 3:00 बजे से 6:00 बजे तक परीक्षा आयोजित होगी। सभी परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों की सुविधाओं को ध्यान रखने का भी निर्देश दिया गया हैं। ताकि अंतिम पाली की स्थिति में बिजली बाधा की स्थिति उत्पन्न होने पर विद्यार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।