Ambikapur News: अजगर की तरह मोटा हो गया था नाग, स्नेक मैन ने रेस्क्यू किया तो उगला 6 फीट लंबा सांप

अम्बिकापुर. छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में प्री मानसून से पहले हर दिन मौसम करवट बदल रहा है. हर रोज दोपहर के बाद आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है. जिसके बाद अब सांप, बिच्छू जैसे जीव अपने बिलों से बाहर निकलकर गांव, घरों की ओर पहुंच रहे है. ऐसा ही एक मामला अम्बिकापुर शहर से सटे अजिरमा से सामने आया है. यहां शराब भट्टी के पास बंगाली परिवार ने एक बहुत बड़े सांप को जमीन पर लेटा हुआ देखा. और इसकी जानकारी स्नेक मैन सत्यम दुबे को दी.

जब सत्यम स्नेक रेस्क्यू करने मौके पहुंचे. तो नजारा हैरान करने वाला था. एक नाग सांप अजगर की तरह मोटा होकर लेटा हुआ था. इसके पीछे के कारण की जांच पड़ताल की गई. तो पता चला नाग सांप ने दूसरे सांप को खा लिया है. सत्यम ने जब रेस्क्यू शुरू किया तो नाग ने डर कर अपने अंदर खाए 6 फीट के सांप को उगल दिया. जिसके बाद नाग का रेस्क्यू कर उसे सुरक्षित जगह पर छोड़ दिया गया. स्नेक मैन के मुताबिक इस तरह नाग द्वारा दूसरे सांप को खाने की घटना पहली बार देखने को मिली है.

IMG 20220601 WA0045

गौरतलब है कि सरगुजा संभाग के अम्बिकापुर में रहने वाले सत्यम दुबे अब तक दो हजार से ज्यादा सांपों का रेस्क्यू कर चुके है. इससे पूर्व अहिराज सांप द्वारा अपने से बड़े सांप को खाया गया था. जिसका सत्यम ने सुरक्षित रेस्क्यू किया है. बता दें कि सत्यम को जीवों से काफी लगाव है. इसे देखते हुए उसने अम्बिकापुर में मां महामाया पशु पुनर्वास केंद्र की स्थापना की है. जहां हर दिन लगभग 8 से 10 बेजुबान जीवों का जान बचाया जाता है. केंद्र में गाय, बैल, कुत्ते, बिल्ली या अन्य कई तरह के ऐसे जीव जो घायल, या विकलांग रहते है. उन्हे पशु चिकित्सालय के सहयोग से स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है.