विकास यात्रा में देखा एक नया छत्तीसगढ़: डाँ रमन सिंह

photo no 20अम्बिकापुर(खबरपथ)- गुजरात के मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के अगले पांच वर्ष देश के इस नये राज्य के लिए नयी ताकत के साथ आगे बढ़ने के वर्ष होंगे। इन पांच वर्षो में छत्तीसगढ़ विकास की नयी ऊंचाईयों तक पंहुचेगा। ये पांच वर्ष छत्तीसगढ़ को नयी ताकत देंगे। इसकी तरूणाई को खिलने का अवसर मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि वास्तव में लोकतंत्र में सरकारों के लिए राष्ट्र धर्म ही एकमात्र धर्म होता है। भारत का संविधान ही उसकी पहली भक्ति होती है। सवा सौ करोड़ देशवासियों के सुख-दुःख का ध्यान रखना उसकी पहली पूजा होती है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में डाँ. रमन सिंह की सरकार लोकतंत्र की इन कसौटियों पर खरी उतरी है।

श्री नरेन्द्र मोदी आज शाम छत्तीसगढ़ के सरगुजा राजस्व संभाग के मुख्यालय अम्बिकापुर में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे, जहां मुख्यमंत्री डाँ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश व्यापी लगभग छह हजार किलोमीटर की विकास यात्रा का आज समारोह पूर्वक समापन हुआ। इस मौके पर लाल किले के प्रतीक स्वरूप बनाए गए आकर्षक मंच से लगभग सवा लाख से डेढ़ लाख लोगों के विशाल जनसैलाब को श्री नरेन्द्र मोदी सहित वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डाँ. रमन सिंह ने भी सम्बोधित किया। तीनों वक्ताओं ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को विनम्रता से याद किया। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डाँ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के तीव्र विकास को देखकर यह दावे के साथ कहा जा सकता है कि निकट भविष्य में यह नया राज्य विकास के हर क्षेत्र में चैके और छक्के लगाकर देश-विदेश में अपनी कामयाबी के परचम लहराएगा। डाँ. रमन सिंह ने कहा कि छह हजार किलोमीटर की इस विकास यात्रा में उन्होंने गांव-गांव और शहर-शहर एक नये छत्तीसगढ़ का उदय होते देखा है।

श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ऐसी अदभुत आम सभा वह पहली बार देख रहे हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डाँ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश के लाखों गरीबों को मात्र एक रूपए और दो रूपए किलो में हर महीने 35 किलो चावल, दो किलो निःशुल्क नमक वितरण की योजना वर्ष 2008 में जब शुरू हुई थी, उस समय मुझे भी इस पवित्र कार्य के शुभारंभ के लिए छत्तीसगढ़ आने का सौभाग्य मिला था। डाँ. रमन सिंह चाऊंर वाले बाबा के नाम से लोकप्रिय हुए हैं। श्री मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोट ने भी छत्तीसगढ़ की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की प्रशंसा करते हुए केन्द्र सरकार को इसे अपनाने की सलाह दी थी। श्री मोदी ने यह भी कहा कि देश के किसी भी राज्य में होने वाली अच्छी बातों को अपनाने में कोई संकोच नहीं होना चाहिए। मैंने भी छत्तीसगढ़ की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तारीफ सुनकर इसे अपने राज्य में लागू करने की मंशा से छत्तीसगढ़ के अधिकारियों को गुजरात आमंत्रित किया था और उनसे छत्तीसगढ़ की इस वितरण प्रणाली के सभी पहलुओं की जानकारी प्राप्त की थी। इतना ही नहीं बल्कि मैंने गुजरात के अधिकारियो को भी इसके अध्ययन के लिए छत्तीसगढ़ भेजा था और मैंने स्वयं लगभग दो महीने तक छत्तीसगढ़ के पीडीएस का बारीकी से अध्ययन किया था। निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ की सार्वजनिक वितरण प्रणाली देश के लिए एक आदर्श वितरण व्यवस्था हो सकती है। श्री मोदी ने यह भी कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा घोषित बीस सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन का आज भी केन्द्र सरकार राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन करती है, जिसमें प्रथम पांच राज्यों में छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्यप्रदेश भी हमेशा शामिल रहते आए हैं। यह इन राज्यों में सुशासन की बेहतरीन कार्य संस्कृति से ही संभव हो पाता है। इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने जनता की सेवा करने में कोई कोताही नहीं की है। हमने शासन-प्रशासन को जनता की बेहतरी और अपने-अपने राज्यों के विकास के लिए ऊर्जा स्त्रोत के रूप में लिया है। श्री मोदी ने देश में व्याप्त महंगाई और गरीबी की समस्या का उल्लेख करते हुए कहा कि एक तरफ भारत में गरीबों के घर चूल्हा नहीं जल पा रहा है तो दूसरी तरफ योजना आयोग गरीबी की ऐसी परिभाषा तय करने में लगा है, जिसमें शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन 32 रूपए और ग्रामीण क्षेत्र में 28 रूपए खर्च करने वाले को गरीब मानने की बात कही जा रही है। श्री मोदी ने कहा कि गरीबी की यह परिभाषा किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है।

श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम सबका यह सपना है कि भारत माता एक बार फिर जगत गुरू बने। देश गरीबी से मुक्त हो। हम सबका सपना है कि बेरोजगारों को रोजगार मिले। इसलिए आज छत्तीसगढ़ में मां महामाया की इस नगरी में एकत्रित हम सब लोग इसके लिए देश में सुशासन लाने का संकल्प लें। श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ के लिए गौरव की बात है कि उसे विकास को प्राथमिकता देने वाले मुख्यमंत्री के रूप में डाँ. रमन सिंह का नेतृत्व मिला है, जो बिना किसी भेदभाव के, सर्वसमाज को साथ लेकर अपने राज्य की तरक्की और खुशहाली के लिए काम कर रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ वर्ष 2013 में तेरह वर्ष का हो रहा है। अगले पांच वर्ष में यह 18 साल का हो जाएगी। उन्होंने से तेरह से 18 वर्ष की उम्र बच्चों के तीव्र विकास की उम्र होती है। इस दौर में बच्चों की बेहतर देखभाल की भी जरूरत होती है। छत्तीसगढ़ का नेतृत्व ऐसे हाथों में है जो इस नये राज्य के विकास के इस सुनहरे दौर की अच्छी तरह देखभाल कर रहा है।

इस मौके पर श्री राजनाथ सिंह ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि अम्बिकापुर की यह विशाल जनसभा वास्तव में जनसमुद्र की तरह है। श्री राजनाथ सिंह ने भी मुख्यमंत्री डाँ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में चल रहे विकास कार्यक्रमों और किसानों, मजदूरों तथा गरीबों के हित में शुरू की गयी योजनाओं का उल्लेख करते हुए उनकी प्रशंसा की। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में जनता की शक्ति ही सबसे बड़ी शक्ति होती है। विगत साढ़े नौ साल में डाँ. रमन सिंह की सरकार ने छत्तीसगढ़ की जनता के सहयोग से राज्य को विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ाया है। इस अवधि में उन्होने राज्य की जनता के लिए क्या-क्या नहीं किया ? समाज के सभी जरूरतमंद वर्गो के लिए योजनाओं की शुरूआत की। श्री राजनाथ सिंह ने विशेष रूप से गरीबों के लिए एक रूपए और दो रूपए किलो में चावल, पांच रूपए किलो में चना और दस रूपए किलो में दाल वितरण की योजना का उल्लेख किया। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज तो बाजार में दाल भी 70 रूपए से 90 रूपए किलो में बिक रही है। ऐसे में रमन सरकार ने छत्तीसगढ़ के गरीबों को सिर्फ पांच रूपए किलो में दो किलो और दस रूपए किलो में दो किलो दाल देने का दायित्व सम्हाला है। देश का पहला खाद्य सुरक्षा कानून छत्तीसगढ़ ने बनाया है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रमन सरकार ने अपने राज्य के सभी 56 लाख परिवारों को निःशुल्क इलाज की सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। तेन्दूपत्ता तोड़ने वाले मजदूरों की चरणों की रक्षा के लिए उन्हें चरण पादुका देने की योजना संचालित की जा रही है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वास्तव में हमारे लोकतंत्र में जिस नेता की चिन्ता अपनी जनता के चरणों की रक्षा के लिए होती है, जनता उसे ही अपने सिर आंखों पर बैठाती है और विकास की बागडोर सौंपती है। जनता के दुःख-सुख में भागीदार बनने वाले ही जनता के दिलों में जगह बना सकते हैं। डाॅ. रमन सिंह और उनकी सरकार को अपनी जनकल्याणकारी नीतियों और योजनाओं की वजह से यह सौभाग्य मिला है। छत्तीसगढ़ आज डाँ. रमन सिंह के नेतृत्व में जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, उसे देखकर यह विश्वास किया जा सकता है कि निकट भविष्य में यह नया राज्य विकास के मामले में जोरदार चैके और छक्के लगाकर देश-विदेश में अपने परचम लहराएगा।

मुख्यमंत्री डाँ. रमन सिंह ने आम सभा में श्री राजनाथ सिंह और श्री नरेन्द्र मोदी का अभिनंदन करते हुए छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से उनका स्वागत किया। डाँ रमन सिंह ने आम सभा को सम्बोधित करते हुए आज समाप्त हुई प्रदेश व्यापी विकास यात्रा की उपलब्धियों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दन्तेवाड़ा से शुरू हुई लगभग छह हजार किलोमीटर की यह यात्रा सात चरणों में सम्पन्न हो रही है। यात्रा के दौरान गांव-गांव में हजारों की संख्या में युवाओं, बुजुर्गो, मजदूरों, किसानों और समाज के सभी वर्गो के लोगों ने अपनी भागीदारी निभायी। डाँ. रमन सिंह ने कहा कि लगभग 29 दिनों की इस यात्रा में मुझे एक ऐसा नया छत्तीसगढ़ देखने को मिला, जिसमें विकास की एक नयी सोच है और जिसके युवाओं में सुनहरे भविष्य की चमक है। उन्होंने कहा कि दस वर्ष पहले मैंने छत्तीसगढ़ को चावल की कमी से और कुपोषण से जूझते देखा था, लेकिन विकास यात्रा में मैंने भूख से मुक्त और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ता छत्तीसगढ़ देखा। एक नये छत्तीसगढ़ का उदय होते देख रहा हूं। अब तेरह साल का हो गया हमारा छत्तीसगढ़। यह अब गर्व और स्वाभिमान के साथ देश के नक्शे पर तेजी से उभर रहा है। छत्तीसगढ़ को आगे बढ़ने से अब दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। डाँ. रमन सिंह ने कहा कि दस वर्ष पहले मेरी कल्पना थी कि छत्तीसगढ़ की धरती पर एक भी परिवार भूखा नहीं सोना चाहिए और जिस राज्य में कोई भूखा सोये तो वहां के मुख्यमंत्री को नींद नहीं आनी चाहिए। आज छत्तीसगढ़ को अपने 42 लाख गरीब परिवारों के लिए देश का पहला खाद्य सुरक्षा कानून बनाने का श्रेय मिला है। गरीबों के लिए एक रूपए और दो रूपए किलो चावल और निःशुल्क नमक वितरण की योजना हम लगभग साढ़े वर्षो से सफलतापूर्वक संचालित कर रहे हैं। डाँ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। हमारी यह विकास यात्रा जनता के दरबार में जाकर जनता को विनम्रता पूर्वक अपने पांच वर्ष के कार्यकाल हिसाब देने के लिए आयोजित की गयी। डाँ. रमन सिंह ने कहा कि विगत पांच वर्ष में छत्तीसगढ़ सरकार ने जनता से किए गए अपने हर वायदे को पूरा किया है और भविष्य में भी जनता की सेवा के अपने हर संकल्प को हम विनम्रता पूर्वक पूर्ण करने की दिशा में जनता को साथ लेकर आगे बढ़ते रहेंगे। डाँ. रमन सिंह ने विकास यात्रा में जनता से प्राप्त भरपूर सहयोग और समर्थन के लिए प्रदेशवासियों के प्रति आभार व्यक्त किया। विशाल जनसभा में विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, गृह, जेल और सहकारिता मंत्री श्री ननकी राम कंवर, स्कूल शिक्षा और लोक निर्माण मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, जल संसाधन और उच्च शिक्षा मंत्री श्री रामविचार नेताम, कृषि और श्रम मंत्री श्री चन्द्रशेखर साहू, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, स्वास्थ्य और नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती लता उसेण्डी, संसदीय सचिव श्री सिद्धनाथ पैकरा, लोकसभा सांसद श्री मुरारीलाल सिंह और राज्यसभा सांसद श्री शिवप्रताप सिंह और श्री नंद कुमार साय, श्री जगतप्रकाश नड्डा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा नेताम, स्काउट एवं गाईड के जिलाध्यक्ष श्री अनुराग सिंहदेव सहित श्री रामसेवक पैकरा, श्री अम्बिकेश केसरी, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमति शकुंतला पाण्डेय श्री अनिल जायसवाल तथा अन्य अनेक वरिष्ठ नेता और जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।