पानी से लबालब एनीकट हो रहा है बहुपयोगी साबित 

अम्बिकापुर
सरगुजा और जशपुर जिले की सीमा पर मैनी नदी पर सीतापुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सरगा में 2 करोड़ 86 लाख रूपये की लागत से जल संसाधन विभाग द्वारा निर्माण कराया गया एनीकट गर्मी के दिनों में भी पानी से लबालब भरा हुआ है। इस एनीकट के बनने से सरगा के आसपास के लोगों को जहां निस्तार की सुविधा मिल रही है, वहीं दूसरी ओर भूजल स्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है। 
पिछले वर्ष लोक सुराज अभियान के दौरान प्रदेष के जल संसाधन मंत्री और सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने सरगा एनीकट का लोकापर्ण किया था। इस एनीकट से 156 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का भी लक्ष्य रखा गया है। सरगा एनीकट बनने से यहां के लोग बहुत खुष है। मैनी नदी के आसपास के ग्रामीण श्री महेन्द्र बरगाय, श्री पारस बरगाय और श्री गोवर्धन कोरवा आदि लोगों ने कहा है कि इस एनीकट के बनने से उन्हें गर्मी के दिनों में भी निस्तार हेतु पर्याप्त पानी उपलब्ध होता रहता है। उन्होंने यह भी बताया कि इस एनीकट के बनने से पशु-पक्षियों को भी गर्मी के दिनों में अपनी प्यास बुझाने के लिए अच्छा स्थान उपलब्ध हो गया है। ग्रामीणजनों ने बताया कि एनीकट के आसपास की अपनी जमीनों को वे समतल कर रहे हैं, ताकि सिंचाई सुविधा का लाभ उठाकर और अच्छी खेती कर सके।
गौरतलब है कि पिछले वर्ष लोक सुराज अभियान के दौरान जिला प्रभारी मंत्री द्वारा 116 करोड 85 लाख रूपये की लागत के 21 विभिन्न सिंचाई योजना का लोकापर्ण और षिलान्यास किया गया था, जिनसे 5 हजार 246 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें से लोकापर्ण किये गये 30 करोड़ 41 लाख रूपये की लागत से निर्मित 9 विभिन्न सिंचाई योजनाओं से 1876 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही 86 करोड़ 84 लाख रूपये की लागत से बनने वाली 12 विभिन्न सिंचाई योजनाओं का षिलान्यास किया गया था, जिनसे 3370 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।