शहर के दस डेयरी व बड़े होटलों में मिलावट का खुलासा

  • नगर के दस डेयरी व बड़े होटलों में मिली मिलावट-विभाग
  • द्वारा भेजे गये सैंपल हुये फेल, प्रकरण हुआ दर्ज

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)

शहर में संचालित डेयरी व बड़े होटलों में किस प्रकार से मिलावटी खाद्य पदार्थ के जरिये लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है इसका एक खुलासा खाद्य विभाग ने किया है। त्यौहारों के समय मिठाईयों की बढ़ती मांग को होटल संचालक किस तरह पूरा करते हैं, विभाग के खुलासे ने सारा पोल खोलकर रख दिया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा अक्टूबर 2014 से अब तक 90 खाद्य पदार्थों के सैम्पल रायपुर लैब में भेजे गये थे जिनमें 80 प्रकरण की रिपोर्ट आ चुकी है। विभाग के अनुसार इनमें 10 प्रकरणों में मिलावट पाये जाने का मामला सामने आया है। रायपुर भेजे गये सैम्पल लैब में फेल बताये गये हैं। जिन प्रकरणों में खाद्य पदार्थों में मिलावट सामने आई है उनमें नगर के 9 डेयरी व बड़े होटल शामिल हैं। विभाग के इस खुलासे के बाद नगर में संचालित डेयरी व्यवसाय व बड़े होटलो में लोगो को परोसी जा रही खाद्य सामाग्री की शुद्धता पर कई सवाल खड़े हो गये हैं। सैंपल फेल पाये जाने पर खाद्य विभाग ने इनके संचालकों के विरूद्ध न्यायालय में प्रकरण दायर किया है। विभाग के अनुसार रायपुर में मात्र एक जांच लैब होने के कारण ज्यादा सैंपल विभाग के द्वारा भेजे नहीं जाते हैं। इससे यह तो साफ है कि शहर में अगर सही तरीके से बड़े होटलों व डेयरी व्यवसाय की जांच की जाये, तो एक बड़ा खुलासा सामने आ सकता है। शहर में किस तरह से होटल संचालकों द्वारा मिलावट का खेल चल रहा है इन फेल सैंपलों ने तो स्पष्ट कर दिया है। आने वाला समय में विभाग के अनुसार रायपुर में दो और लैब खुलने के बाद इनकी जांच में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है। इस पूरे मामले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद गुप्ता ने कहा कि हमारे द्वारा जो सैंपल रायपुर लैब में भेजे गये थे उनमें 10 सैंपल फेल बताये गये हैं। इनमें 9 प्रकरण नगर के अंदर संचालित बड़े होटलों व डेयरी के हैं व एक प्रकरण बलरामपुर का है। श्री गुप्ता ने बताया कि विभाग द्वारा हर माह जिले में संचालित बड़े होटलों व डेयरी सहित कई फैक्ट्रियों में बनने वाली खाद्य सामाग्रियों के कम से कम 10 सैम्पल लेकर जांच के लिये रायपुर भेजा जाता है। नगर में छोटे, मंझौले, ठेले व गुमटियों में संचालित होटलों में गंदगी का अंबार व गुणवत्ता विहीन सामाग्री बनाये जाने की बात पर श्री गुप्ता ने कहा कि यह काम नगर निगम के खाद्य विभाग का है। निगम के खाद्य विभाग के द्वारा इन पर कार्यवाही की जाती है। 

शिकायत है तो आयें हमारे पास
खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री गुप्ता ने कहा कि आमजन कोई भी खाद्य सामाग्री खरीदते हैं और उनमें किसी प्रकार की शिकायत सामने आती है तो वे खुद ही रायपुर के लैब में उक्त सामाग्री को भेजवा सकते हैं या फिर उसकी शिकायत हमारे पास कर सकते हैं। हमारे जरिये उक्त खाद्य सामाग्री की जांच हेतु सैंपल रायपुर भेजा जा सकेगा।