7th Pay Commission: छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को भी मिलेगा केंद्र के बराबर महंगाई भत्ता, DA में संशोधन के बाद आदेश जारी, पढ़िए आदेश

रायपुर.7th Pay Commission DA Hike: लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किए जाने की उम्मीदों पर बैठे कर्मचारियों को आखिरकार होली त्योहार से पहले सरकार की तरफ़ से सौगात मिल ही गई। यह फ़ैसला आचार संहिता लगने से एक दिन पहले यानी की 15 मार्च 2024 को सरकार लिया हैं। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। प्रस्तावा पर मुहर लगते ही सामान्य प्रशासन विभाग ने भुगतान का आदेश भी जारी कर दिया हैं। अब प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को अप्रैल महीने से बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ सैलरी का भुगतान किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए डीए 46 प्रतिशत कर दिया हैं। लेकिन, विद्युत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सीधे 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, विद्युत कर्मचारियों के डीए की गणना केंद्र के अनुसार होती हैं। यानि की केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किए जाने के बाद से विद्युत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो जाती हैं। तो अब विद्युत विभाग के कर्मचारियों को 50 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि, राज्य के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान में 04 प्रतिशत महंगाई भत्ते में एवं पेंशनरों के महंगाई राहत में 04 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया हैं। यह महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत 1 मार्च 2024 से दिया जाएगा। इसके फलस्वरूप महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर सातवें वेतनमान में 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत तथा छठवें वेतनमान में यह 230 प्रतिशत हो जाएगी। मतलब की छठवें वेतनमान में सीधे 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, इस निर्णय से राज्य के 3 लाख 90 हजार कर्मचारी तथा 1 लाख 20 हजार पेंशनर लाभान्वित होंगे। इस निर्णय से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों को प्रतिमाह 68 करोड़ रुपए तथा साल में 816 करोड़ रुपए का लाभ प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अधिकारियों-कर्मचारियों की सातवें वेतनमान के एरियर्स की अंतिम किश्त प्रदान करने की घोषणा भी की।

पढ़िए आदेश –

1221858 whatsapp image 2024 03 15 at 20541 pm8258682623204611938

इन्हें भी पढ़िए – Anganwadi Recruitment 2024: शहरी/ग्रामीण आंगनबाड़ी में निकली कार्यकर्ता और सहायिका के लिए नौकरी, हजारों पदों पर होगी भर्ती, डायरेक्ट Online Registration Link से 12वीं पास महिलाएं करें अप्लाई

IPL 2024 में विराट कोहली खेलेंगे या नहीं? सामने आया ये बड़ा अपडेट

पेट्रोल-डीजल के भाव में 2 रुपए की गिरावट, रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा समेत जानिए आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का क्या हैं ताज़ा भाव ?

Mahtari Vandan Yojna के पहली किस्त राशि, आपके खाते में पैसा आया या नहीं?  ऐसे करें चेक ? नहीं आया हैं तो करें ये काम ?