25 लाख के नकली नोट बारामद..10 आरोपी हिरासत में…

  • 25 लाख रुपए का नकली नोट बरामद
  • दस आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही पुलिस
  • सभी नकली नोट पांच सौ और दो हजार रुपए के, सरगना फरार

 

जांजगीर-चांपा (संजय यादव) जिले में पहली बार जैजैपुर क्षेत्र के अलग-अलग गांवों से 25 लाख रुपए का नकली नोट बरामद होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। बरामद हुए सभी नकली नोट पांच सौ एवं दो हजार रुपए के हैं। नकली नोट के काले कारोबार में संलिप्त क्षेत्र के दस आरोपियों को पुलिस सोमवार की शाम से अपनी हिरासत में लेकर लगातार पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि इस काले कारोबार का मुख्य सरगना फिलहाल पुलिस की पकड़ से बाहर है।

पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम मामले से जुड़े सभी आरोपियों को दबोचने लगातार मशक्कत कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज चंद्रा को मुखबिर से जैजैपुर सहित आसपास के गांवों में नकली नोट कारोबारियों के सक्रिय होने की सूचनाएं लगातार प्राप्त हो रही थी। की दोपहर इसी तरह की सूचना एक बार फिर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यादव तक पहुंची.

जिसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने जैजैपुर पुलिस एवं क्राइम ब्रांच की टीम को अलर्ट किया। पुलिस एवं क्राइम ब्रांच की अलग-अलग टीम ने मुखबिर के बताए अनुसार ग्राम पिहरीद, ओडकेरा, करौवाडीह, जैजैपुर, भूतहा, सलनी में एक साथ दबिश दी, जहां से सात आरोपी पकड़े गए। उनके कब्जे से करीब 25 लाख रुपए का नकली नोट, प्रिंटर मशीन सहित नोट छापने की अन्य सामग्री बरामद हुई। पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने उन सातों आरोपियों को हिरासत में लेकर जब कड़ाई से पूछताछ शुरू की तो इस काले कारोबार की जड़े सामने आने लगी।

पूछताछ में आरोपियों ने तीन और लोगों के नाम उजागर किए, जिन्हें पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने मंगलवार की दोपहर उनके ठिकानों में दबिश देकर पकड़ा। बताया जा रहा है कि नकली नोट के इस काले कारोबार का मुख्य सरगना फिलहाल पुलिस की पकड़ से बाहर है, जिसकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है। वहीं पुलिस की पकड़ में आए दस आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ जारी है। पुलिस अधिकारियों ने पकड़े गए आरोपियों के नामों तथा जब्त नोट का खुलासा आज किया है,

प्राप्त जानकारी के अनुसार पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से करीब 25 लाख रुपए के नकली नोट व अन्य सामान बरामद हुए हैं। इस मामले में संलिप्त लोगों से कड़ाई से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में अब तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार, यह काला कारोबार आसपास के राज्यों से जिले में संचालित हो रहा है। इस कारोबार में कई लोग शामिल हैं, जिनकी तलाश जारी है। वही पकडें गये आरोपियों रिमांड में लेकर पुछताछ कर रही है।