इजराइल के समाचार-पत्र ने मोदी के दौरे पर लिखा ‘जागो, दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आ रहे हैं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जुलाई में प्रस्तावित इजरायल दौरे से पहले ही वहां उनके दौरे को लेकर उत्साह एवं उत्सुकता का वातावरण है। इजरायल के एक प्रमुख समाचार पत्र ‘द मार्कर’ ने मोदी को दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री बताया है। अखबार ने उनकी प्रशंसा करते हुए लिखा, ‘जागो, दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आ रहे हैं’।

व्यापारिक दैनिक समाचार पत्र ‘द मार्कर’ने अपने हिब्रू संस्करण के सबसे प्रमुख पृष्ठ पर भारत और इजरायल के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर एक लेख लिखा है। लेख में कहा गया कि इजरायल की जनता ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से उनके इजरायल दौरे को लेकर काफी उम्मीदें लगा रखी थीं। लेकिन उन्होंने कुछ खास नहीं कहा, जबकि 125 करोड़ लोगों के नेता मोदी पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय हैं।

इसके अलावा तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था वाले देश के नेता मोदी इतने सक्षम हैं कि पूरी दुनिया आज उनकी ओर देखने को मजबूर है। इजरायल के अन्य समाचार पत्रों में भी मोदी के आगामी इजरायल दौरे का उल्लेख है। स्थानीय न्यूज पोर्टलों ने मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रमों में रामल्लाह जाने से बचने पर भी टिप्पणियां की हैं।

उत्साह से मना योग दिवस
इससे पहले 21 जून को इजरायल में तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी पूरे उत्साह के साथ मनाया गया था। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गत रविवार को कहा कि भारत और इजरायल के बीच संबंध लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अगले सप्ताह चार जुलाई को मेरे मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इजरायल आयेंगे।

गौरतलब है कि किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला इजरायल दौरा होगा। नेतन्याहू ने कहा है कि यह इजरायल की सैन्य, आर्थिक और कूटनीतिक मजबूती को दर्शाता है। मोदी चार जुलाई से तीन दिवसीय इजरायल दौरे पर रवाना होंगे।