अमेरिकी एवं चीनी कम्पनियॉ छत्तीसगढ़ में निवेश को लेकर उत्साहित

रायपुर

चाइना के प्रतिनिधि मंडल ने भी मुख्यमंत्री से निवेश की संभावनाओं पर की चर्चा
दो दिनों में पचास से अधिक निवेशकों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात 

अमेरिकी और चीनी कम्पनियों तथा उद्योग समूहों ने छत्तीसगढ़ में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को लेकर अपनी रूचि प्रकट की है । अमेरिकी काउंसलर जनरल टॉम वाजदा के नेतृृत्व में अमेरिकी चेम्बर ऑफ कामर्स तथा यू.एस.इंडिया बिजनेस काउंसिल के प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज मुम्बई में चर्चा के दौरान यह बात कही । मेक इन इंडिया मुम्बई के तहत निवेशकों को मेक इन छत्तीसगढ़ के लिए आमंत्रित करने के लिए मुम्बई में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज दूसरे दिन लगातार निवेशकों से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने दोनों प्रतिनिधिमंडलों को आश्वस्त किया कि छत्तीसगढ़ में उन्हें अपने उद्योग लगाने के लिए हर संभव सहयोग दिया जायेगा ।  इस दौरान छत्तीसगढ़ के उद्योग और वाणिज्य मंत्री  अमर अग्रवाल , छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष  छगन मूदंड़ा और मुख्य सचिव  विवेक ढांड भी उपस्थित थे ।

cm 1cc%2812%29

अमेरिकी प्रतिनिधिमण्डल ने छत्तीसगढ़ में सड़क, रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण, एयरपोर्ट, वेयर हाउस, कृृषि उत्पादों के रेफ्रीजरेशन कर उन्हें देश में अन्य स्थानों पर भेजने, नया रायपुर में वाटर और सीवरेज ट्रीटमेंट, सूचना प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप सेक्टर में निवेश के लिए रूचि दिखाई। मुख्य सचिव  विवेक ढांड, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अमन कुमार सिंह, नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रजत कुमार और चिप्स के मुख्यकार्यपालन अधिकारी  सौरभ कुमार ने अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उद्य़ोगों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी और मोबाईल मैन्यूफेक्चरिंग इकाईयों के लिए राज्य शासन निःशुल्क भूमि उपलब्ध करायेगा । अधिकारियों ने प्रतिनिधिमंडल की निवेश के संबंध में जिज्ञासाओं का भी समाधान किया ।
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कल और आज 50 से अधिक निवेशकों से चर्चा की और उन्हें निवेश के लिए आमंत्रित किया इनमें लैंको सोलर के प्रबंध निदेशक  राजकुमार राय, आई.टी.सी. लिमिटेड के डायरेक्टर  संजीव पुरी, किर्लोस्कर के अध्यक्ष  संजय किर्लोस्कर, रूचि सोया के आवेश जैन, आटोडेस्क के प्रदीप नैय्यर, हीरानंदानी ग्रुप के  दर्शन हीरानंदानी, प्रसिद्ध वास्तुविद हफीज कान्ट्रेक्टर, रोज ऑडियो विजुवल के  गोल्डी बहल , सुगल एवं दमानी ग्रुप के  प्रवीण छेड़ा, पीेसंस के  प्रदीप अग्रवाल, विश्वराज इन्फ्रास्ट्र्क्चर के  अरूण लखानी तथा जीईपीएल कैपिटल के  विवेक गुप्ता  शामिल थे ।
मुख्यमंत्री से प्रसिद्ध फिल्म निर्माता  रमेश सिप्पी और  सुभाष घई ने भी भेंट कर उनसे छत्तीसगढ़ में फिल्म निर्माण और फिल्म सिटी तथा फिल्म इंस्टीट्यूट की संभावनाओं पर चर्चा की ।