सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुआ 14 वर्षीय नाबालिग.. शराब के नशे में धुत जीजा के साथ लौट रहा था घर

क्रांति रावत, उदयपुर। राहुल कुमार पिता फ़्रासिस उम्र 14 साल, निवासी ग्राम जीवलिया लखनपुर का अपने जीजा सत्यम के साथ लीबराखर्रा कुछ काम से गया हुआ था। वापसीे में छापरनाखा अरगोती के समीप अंधे मोड मे सत्यम जो की शराब के नशे मे बाईक चला रहा था। बाइक को कंट्रोल नहीं कर सका और बाईक दुर्घटना ग्रस्त हो गई।

घटना में वाहन चालक सत्यम को मामूली खरोच आई है, जबकि मासूम राहुल के सिर में और आँख के पलक के पास गंभीर चोटें आयी।

परिजनों ने तत्काल उसे अपने साधन से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केदमा लाया, जहाँ से प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें 108 के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर रेफर कर दिया गया।

उदयपुर 108 की टीम में EMT कृष्णा श्रीवास और पायलट बलराम मानिकपुरी तेज बारिश होने के बाद भी केश के गंभीरता को देखते हुए तुरत रवाना हुए, परंतु केदमा से महज 1 किमी पहले भारी बारिश की वजह से महुआ का पेड़ जड़ सहित बीच रोड मे गिर गया था। जिससे आगे जाना असम्भव था। क्रिटिकल केश को देखते हुए 108 की टीम ने रास्ता बदलकर 5 किलोमीटर वापस आकर कुदरबसवार रोड से होते हुए केदमा तक पहुंचे तथा मरीज को तुरंत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर लाया गया।

केदमा से उदयपुर आने के दौरान रास्ते मे नाबालिग युवक राहुल को EMT कृष्णा श्रीवास के द्वारा ऑक्सीजन और अन्य प्राथमिक उपचार करते हुए सकुशल उदयपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। जहाँ नाबालिग युवक का उपचार जारी है।

कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में जहाँ आवागमन के साधनों का अभाव है। ऐसी परिस्थिति में 108 की सेवा लोगों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है।