सुस्त है पुलिस की बदौलत बेलगाम यातायात

कोरिया( बैकुण्टपुर से J.S.ग्रेवाल की रिपोर्ट)

इन दिनों शहर का यातायात बेलगाम हो गया है। कहीं बेतरतीब पार्किंग, कहीं तीन सवारी, तो कहीं नाबालिग बाइक सवारों से हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इस त्योहारी सीजन में भी यातायात विभाग ने शहर के बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने की कोई पहल अब तक नहीं किया है। 

सड़कों पर जहां-तहां वाहन खड़े रहते हैं, पर पुलिस कार्रवाई केवल खानापूर्ति बनकर रह गई है। कई सार्वजनिक स्थल पार्किग बन चुके हैं। मुख्य सड़कों में बेतरतीब पार्किंग से यातायात प्रभावित होता है। दुर्घटनाओं की आशंका भी बनी रहती है। शहर के प्रमुख स्थान एवं सर्वाधिक व्यस्त बस स्टैंड के आसपास से लेकर सब्जी बाजार, घडी चौक, बड़े भईया होटल के समीप और पुराने बस स्टेण्ड में दो पहिया वाहन के अलावा, ट्रक, डंपर, कार आदि वाहन यहां-वहां खड़े देखे जा सकते हैं। दो पहिया, ऑटो और चार पहिया वाहन के बेतरतीब खड़े रहनेे से साइकिल सवारों व पैदल चलने वालों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। यातायात की अव्यवस्था का यह आलम है कि दो पहिया वाहनों में जहां दो सवारी के स्थान पर तीन सवारी और 22 सीट वाले वाहनों पर 50 सवारी लेकर चलना अब आम बात है। हद तो तब हो जाती है जब बिना लाइसेंस के कई नाबालिग युवक-युवतियां बेधड़क दो पहिया वाहन चलाते हैं। इसमें कई स्कूली बच्चे भी शामिल हैं। कभी-कभी पुलिस वाहनों की जांच कर कुछ लोगों का चालान व जुर्माना करती है पर इसका कोई खास असर देखने में नहीं आता। 

किसी को जानकारी नहीं तो कई जानबूझकर कर रहे नियमों का उल्लंघन –
रोजाना बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी दोपहिया व चार पहिया वाहनों में शहरं आते हैं। यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए कभी यहां प्रयास नहीं किया जाता है। केवल यातायात सप्ताह के दौरान ही कुछ स्थानों में जानकारी देकर औपचारिकता निभा ली जाती है। जिससे कई लोगों को यातायात नियमों के बारे में जानकारी ही नहीं है। वहीं शहर के कई लोग यातायात के नियमों को जानते हुए भी जानबूझकर नियमों को तोड़ते हैं। चौक में गलत तरीके से मुड़ना, दो से अधिक सवारी बिठाकर बाइक चलाना, नाबालिगों के हाथ में वाहन देकर नियमों को ठेंगा दिखाने का दृष्य शहर में देखा जा सकता है। 

यहां होती है बेतरतीब पार्किंग
बेतरतीब पार्किंग का नजारा अक्सर शाम के वक्त अधिक दिखाई देता है। नई बस स्टैंड से लेकर रामानुज हाई स्कुल तक की ओर आने – जाने वाले मार्ग, घड़ी चौक से बजार रोड में लोग यहां-वहां बेतरतीब तरीके से दोपहिया व चार पहिया वाहन खड़ी करते हैं। बेतरतीब पार्किंग जहां शहर की सुंदरता को ग्रहण लगाते हैं, वहीं इससे दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है।