चिरमिरी के लाहिडी कालेज मे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का कब्जा

Lahiri College Chirmiri
Lahiri College Chirmiri

चिरमरी

लाहिड़ी महाविद्यालय छात्र संघ चुनाव में र्निविरोध जीत का परचम आभाविप ने लहराया। जिसमें अध्यक्ष रूकसार बानो, उपाध्यक्ष सीमा गुप्ता, सचिव सुरूचि सिंह, सह सचिव देवनीत कलेर व कक्षा प्रतिनिधि बीए प्रथम में मनीशा दिवाकर, बीएससी प्रथम में विश्वजीत दास गुप्ता, बीकाॅम प्रथम में आदर्श राज मौर्य, एमएससी पूर्व रसायन में शाइस्ता अंजुम को निर्वाचित घोषित किया गया।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष रूकसार बानो ने महाविद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी छात्र-छात्राओं ने आभाविप को समर्थन दिया। जिसके कारण एनएसयूआई को चुनाव में खड़े होने के लिए कोई भी उम्मीदवार नहीं मिल सका। अविभाजीत मध्य प्रदेश के समय का सबसे पुराने कालेज के

रुकसार बानो-सीमा  गुप्ता-सुरुचि सिंह-देवनीत कलेर
रुकसार बानो-सीमा गुप्ता-सुरुचि सिंह-देवनीत कलेर

विकास में विगत छः माह से स्थानीय विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने अपने अथक प्रयासों से यहां की समस्याओं को राज्य सरकार के समक्ष गंभीरता के साथ रखा। जिसके परिणाम स्वरूप आज इस ऐतिहासिक महाविद्यालय के लिए नवीन भवन की स्वीकृति, सभी कक्षाओं में खाली प्राध्यापकों की नवीन भर्ती के साथ ही जन्तु विज्ञान व वनस्पति विज्ञान विषयों में स्नातकोत्तकर की स्वीकृति दिलाने से छात्र-छात्राओं में उनके कार्य के प्रति समर्पण को देखकर सभी पदाधिकारियों ने आभाविप के साथ मिलकर काॅलेज को उसके पुराने स्वरूप में लाने के लिए सभी संकल्पित है।
उपाध्यक्ष सुरूचि सिंह ने कहा कि आज पूरे महाविद्यालय में आभाविप को मिला समर्थन जो मिला है उससे यह साफ हो गया कि एनएसयूआई के द्वारा लंबे समय काॅलेज में केवल राजनीति ही की गई लेकिन काॅलेज के विकास और उसके हालातों को बदलने के लिए कभी भी कोई सार्थक पहल नही कर पाने से उनके बैनर से किसी भी प्रत्याशी ने फार्म तक नही लिया। आभाविप के सभी पदाधिकारी निरंतर इस महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के हितों के लिए कार्य करते रहेंगे।
इस दौरान आभाविप के प्रीतम कुमार, कांति चैहान, विजय बहादुर सिंह, विजय शर्मा, रंजीत शर्मा, सिमरन दिनकर, मीरा दास, सुमन, ममता, वरून कुमार, आकाश रजक, वरून कुमार, आकाश वधावन, श्याम बाबू खटिक, बबलू शर्मा, मनोज खटिक अदि नें निर्वाचित पदाधिकारियो को बधाई व शुभकामनाए दी।

 

 

लाहिडी कालेज मे दो विषयों पर स्नातकोत्तर

शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी में दो विषयों पर स्नातकोत्तर कक्षाओं की स्वीकृति पत्र उच्च शिक्षा विभाग रायपुर के द्वारा प्राप्त हो गई है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ मुकुल रंजन गोयल ने उपरोक्त जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग के पत्र क्रमांक एफ3-87/2014/38-1 के अनुसार शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी में प्राणी शास्त्र एवं वनस्पति शास्त्र विशयों में स्नातकोत्तर कक्षाओं की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। इन विशयों में प्राध्यापकों का पद भी निर्मित हो गया है। इस प्रकार शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी में कुल 8 विशयों में पीजी कक्षाओं की अनुमति होने से अब अंचल के छात्र-छात्राओं को बड़ी शैक्षणिक सुविधा प्राप्त हो गई है। जो भी नये छात्र प्राणी शास्त्र एवं वनस्पति शास्त्र में प्रवेश लेना चाहते है वे 30 अगस्त तक अपने आवेदन महाविद्यालय में जमा कर सकते है।