समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एक दिसम्बर से सभी तैयारियां पूर्ण

बैकुण्ठपुर 

कलेक्टर श्री एस प्रकाष ने आज यहॉ बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 के लिए जिले में समर्थन मूल्य नीति के तहत धान खरीदी के लिए सभी आवष्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले के पंजीकृत किसानों से धान खरीदी का कार्य जिले के सभी उपार्जन केन्द्रो में एक दिसम्बर से प्रारंभ हो जायेगा। शासन द्वारा किसानों के लिए कामन धान प्रति क्विटंल 1 हजार 360 रूपए और ग्रेड ए धान प्रति क्विटंल 1 हजार 400 रूपए निर्धारित किया गया है। किसानों से धान की नगद और लिंकिग दो तरह की खरीदी आगामी 31 जनवरी 2015 तक की जायेगी।
कलेक्टर श्री प्रकाष ने बताया कि धान उपार्जन केन्द्रो में पेयजल, विद्युत, बारदाने, कैप कव्हर, उपार्जित धान को रखने के लिए चबूतरा आदि की व्यवस्था भी कर ली गई है। इसी तरह धान खरीदी की समुचित मानिटरिंग सुनिष्चित करने के लिए नोडल अधिकारियों की नियुिक्त कर ली गई है।
श्री प्रकाष ने बताया कि उपार्जन केन्द्र छिन्दडांड के लिए सहकारिता विभाग आडिट आफिसर श्री आर.एन.पैकरा, धौरा टिकुरा के लिए सहायक पंजीयक विभाग के वरिष्ट सहायक निरीक्षक श्री जयपाल एक्का,  पटना के लिए सहकारिता विभाग के आडिट आफिसर श्री शैलेन्द्र गुुप्ता, सरभोका के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह कर्ष, कोड़ा के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री संतोष कुमार चन्द्रा, खडगंवा के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री एस.के.द्विवेदी, चिरमी के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री शषिकांत जोगी, जिल्दा के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री सुरेष कुमार जागडे, पोडी के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री अजय कुमार कुषवाहा, माडीसरई के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री जी.आर.सिंह, केल्हारी के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री रवि गुप्ता, घुटरा के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री विक्रम कुमार, चैनपुर के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री अमित कुमार गुप्ता, बरबसपुर के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री इन्द्रपाल वास्कले, रजौली के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री दीपक साहू, सोनहत के लिए सहकारिता विभाग के सहायक निरीक्षक श्री संतोष त्रिपाठी, गडवार (कंजिया) के लिए सहाकारिता विभाग के वरिष्ठ सहकारिता निरीक्षक श्री विजय भगत और जनकपुर के लिए सहाकारिता विभाग के वरिष्ठ सहकारिता निरीक्षक श्री विद्यमान सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।