सरगुजा में पहले चरण के मतदान से उपजा बवाल… मर चुका व्यक्ति भी डाल गया वोट.. वार्ड में 90 मतदाता, लेकिन 93 लोगों ने डाला वोट

अम्बिकापुर. क्या.? आपने कभी सुना है की कोई मृत व्यक्ति भी वोट डालते हैं…नहीं सुना होगा, लेकिन सरगुजा के एक गाँव में ऐसा हो गया है. जहाँ एक शख्स की मृत्यु हो चुकी है. लेकिन फिर भी उसके नाम का वोट डाला गया है. जिसको लेकर ग्रामीणों ने तहसीलदार से शिकायत की है..और जाँच कर दोषी अधिकारी-कर्मचारियों पर कार्रवाई की मांग की है.

गौरतलब है की बीते 28 जनवरी को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान हुआ. इस दिन सरगुजा जिले के तीन ब्लॉक में मतदान हुआ. लेकिन ग्राम कुटिया में एक मृत व्यक्ति के नाम पर भी मतदान कर दिया गया..और दो महिलाएं ऐसी हैं जिनकी शादी हो चुकी है. अब वो अपने ससुराल में रहती हैं. उनके नाम पर भी फ़र्ज़ी वोट डाल दिया गया है. वार्ड क्रमांक 06 में कुल मतदाताओं की संख्या 90 है. लेकिन यहाँ 93 लोगों ने मतदान कर डाला. इससे आप समझ सकते हैं की चुनाव के दौरान किस प्रकार की हेरा फेरी की गई होगी.

ग्रामीणों को जब इस फ़र्ज़ी मतदान की सुचना हुई. तो सभी ग्रामीण एकजुट होकर अम्बिकापुर तहसीलदार कार्यालय पहुंचे और चुनाव ड्यूटी पर लगे अधिकारी पर कार्रवाई और फिर से चुनाव कराने की मांग करने लगे. फिलहाल तहसीलदार ने ग्रामीणों की शिकायत से अवगत होकर जाँच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

फिलहाल मामला प्रकाश में आने के बाद सवाल उठना तो लाजमी है की..आखिर 90 मतदाताओं की जगह 93 लोगों का मतदान कैसे हुआ..कौन हैं वो लोग जिन्होंने यह 03 मतदान कर दिया. ग्रामीण ड्यूटी पर लगे अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठा रहे हैं. बहरहाल अब देखना होगा कि ग्रामीणों की शिकायत के बाद उच्च अधिकारी क्या निर्णय लेते हैं.