मैनपाठ के कई हैण्डपंप उगल रहे है लालपानी : फ्लोराईड युक्त भी हो सकता है पानी

अम्बिकापुर 

अम्बिकापुर के मैनपाठ विकासखण्ड मे कई हैण्डपंप लाल पानी उगल रहे है। जिससे स्थानिय लोगो को कई प्रकार की बिमारियो को खतरा बढ रहा है। साथ ही इन हैण्डपंपो मे फ्लोराईड युक्त पानी की संभावना के बीच लोगो को अस्थि रोगो से साथ दांत के पीलापन की भी आशंका है। लेकिन संबधित पीएचई विभाग इन संभावनाओ के बाद भी,, ना ही पानी की प्रयोगशाला जांच करा रहा है। और ना ही ग्रामीणो को किसी प्रकार की हिदायत दे रहा है।

मैनपाठ के उडमकेला पहाजडी कोरवा आश्रम के बच्चो के पीले होते दांत और उनके आश्रम मे लगे हैण्डपंप से फ्लोराईज युक्त पानी की आंशका के कारण वंहा के हेण्डपंप को बंद कर दिया गया था। बाद मे अम्बिकापुर स्थित पीएचई की प्रयोगशाला मे पानी की जांच भी हुई थी। और पानी मे फ्लोराईड की मात्रा भी पाई गई थी। जिसके बाद से पीएचई विभाग ने मैनपाट के और किसी हैण्डपंप के पानी की जांच करने की कोशिश नही की। लिहाजा आज आलम ये है कि उडमकेला की ही तरह मैनपाट के कई गांवो के हैण्डपंप से लालपानी निकल रहा है। लेकिन पीएचई विभाग ने इसकी जांच करने की कोई कोशिश नही की है।unnamed (6)

अपने गांव के हैण्डपंप से लालपानी निकलने से ग्रामीणो को आंशका है कि उनके गांव के हैण्डपंप भी तो कही उडमकेला गांव जैसे फ्लोराईड युक्त पानी तो नही उगल रहे है । लिहाजा फ्लोराईड से होने वाली हड्डी की बिमारी और दांत खराब होने की आंशका से  ग्रामीणो स्वाभिवक परेशानी मे है। लेकिन ना ही पीएचई और नही ही प्रसासनिक अधिकारी कोई भी इन हैण्डपंपो की सुध नही ले रहा है।

इस संबध मे हमने पीएचई विभाग के सब इंजीनियर को 9753693191 मे उनके नंबर पर संपर्क करने की कोशिश की । लेकिन एक बार तो उनका फोन रिसीव नही हुआ । बाद मे उन्होने अपनी नंबर बंद कर लिया। तो साफ है कि जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे है। और ग्रामीण अपने हाल पर बेहाल है।