मुनगे की खेती से बढायें ग्रामीणों की आमदनी : आर.पी.मंडल

अम्बिकापुर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल ने कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा है कि गरीबों की आमदनी बढ़ाने और वन भूमि के दिये गये पट्टा का बेहतर उपयोग करने के लिए कलस्टर का पहचान करें। इसके बाद कलस्टर में दिये गये वन भूमि के पट्टो का सीमांकन करायें तथा उस भूमि की फेंसिंग भी करायें और विभिन्न विभागों की योजनाओं का अभिसरण कर कृषि, उद्यानिकी, मछलीपालन, मुर्गी पालन के लिए सहायता उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि कलस्टर के सभी किसानों के लिए डीएमएफ आदि से ट्यूबवेल खनन कराकर सौर सुजला योजना के तहत पंप प्रदान कर उन्हें सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायें, जिससे गरीबों की आमदनी बढ़ सके। श्री मण्डल ने यह निर्देष आज यहां कमिष्नर कार्यालय के सभाकक्षम में संपन्न विभिन्न विभागों की योजनाओं के अभिसरण एफआरए हितग्राहियों की आजीविका संवर्धन हेतु आयोजित संभाग स्तरीय बैठक में दिये।
अपर मुख्य सचिव श्री मण्डल ने जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा है कि वे दृढ़ इच्छा शक्ति से गरीबों की आय बढ़ाने के कार्यक्रमों को प्राथमिकता से और सुनियोजित ढं़ग से संचालित करें। उन्होंने कहा कि ’’हमर जंगल हमर आजीविका’’ के तहत वन भूमि के दिये गये पट्टो के हितग्राहियों को सुरक्षा एवं सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही एक-दो एकड़ में मुनगा की खेती कराने के लिए भी प्रोत्साहित करें। श्री मण्डल ने कहा कि मुनगा की खेती को बड़े पैमाने पर व्यवसायिक रूप से करायें ताकि उन्हें मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने बताया कि मुनगा के पत्तों को सुखाकर बनायें गये मिश्रण को पुरलिया द्वारा 100 ग्राम के मुनगा चूर्ण को 20 रूपये में उपलब्ध कराया जाता है। श्री मण्डल ने कहा कि एक एकड़ में 4 हजार मुनगा के पौधे लगाकर मुनगा की पत्ती से एक लाख रूपये की सालाना आमदनी अर्जित की जा सकती है। मुनगा के सूखे हुए पत्तों से प्रति क्विंटल सात सौ रूपये की आमदनी अर्जित की जा सकती है।
श्री मण्डल ने कहा है कि  एक सप्ताहत के अन्दर वन भूमि के पट्टाधारी हितग्राहियों की पहंचान कर लें और  उन्हें धान की खेती के साथ ही आम और नारियल आदि का भी पौधा रोपण करने के लिए समझाईस देंवे। हर कलस्टर में हितग्राहियों के लिए डबरी का भी निर्माण मनरेगा से करा सकते हैं, जिससे मछली पालन कर अतिरिक्त आमदनी अर्जित की जा सकती है। उन्होंने कहा कि किसी अमीर व्यक्ति की आय में दो शून्य बढ़ा देने से उसे कोई खास अंतर नहीं पडेगा लेकिन किसी गरीब व्यक्ति की आय में दो शून्य बढ़ा देने से उस गरीब के लिए उसका बहुत महत्व होता है। श्री मण्डल ने कहा कि अपने परिवार के अलावा यदि किसी गरीब व्यक्ति की सहायता की जाये, तो वह इंसान भगवान तुल्य हो जाता है। उन्होंनें स्वच्छ भारत मिषन के तहत निर्मित शौचालयों का उपयोग बढ़ाने की आवष्यता व्यक्त की। श्री मण्डल ने जनपद पंचायत स्तर पर ओडीएफ घोषित होने का बोर्ड एवं होर्डिंग्स लगाकर उसका प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत स्वीकृत निर्माण कार्यों को अभियान चलाकर मार्च 2018 तक पूर्ण कराना सुनिष्चित करें।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव एवं मनरेगा के आयुक्त पी.सी. मिश्रा ने कहा कि गरीबों की आवाज सुनकर उन्हें शासन की योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि गरीबों की आमदनी बढ़ाने के लिए मुनगा की खेती को बड़े पैमाने पर अपनाएं। वन भूमि पट्टाधारी हितग्राहियों के साथ ही अनुसूचित जाति एवं जनताति के हितग्राहियों को डबरी निर्माण के लिए आर्थिक सहायता मनेगा से उपलब्घ करायें। श्री मिश्रा ने स्पष्ट किया की डबरी निर्माण के लिए पहले 3 लाख रूपये की सहायता दी जाती थी लेकिन अब उपयोगिता के आधार पर तालाब निर्माण के लिए 10 लाख रूपये और उससे अधिक की राषि भी उपलब्ध कराई जा सकती है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के हितग्राहियों के लिए डबरी निर्माण कराने भूमि की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। श्री मिश्रा ने कहा कि वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए 4-5 पंचायतों के बीच एक नर्सरी विकसित की जाये और कम से कम एक जनपद पंचायत में एक नर्सरी तो अवष्यक रूप से विकसित की जाये। उन्होंने कहा कि हर जिले में डीपआरसी बनायें और प्रषिक्षण दिलायें।
सरगुजा संभाग के कष्मिनर अविनाष चम्पावत ने कहा कि अपर मुख्य सचिव श्री मण्डल द्वारा ली गई इस बैठक से ग्रामीण विकास के कार्यों को और तेजी से संचालित करने के लिए आवष्यक प्रोत्साहन एवं मार्गदर्षन मिला है। बैठक में सरगुजा कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल, बलरामपुर-रामानुजगंज कलेक्टर अवनीष कुमार शरण, सूरजपुर कलेक्टर  के.सी.देव सेनापति, कोरिया कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने अपने जिले की प्रगति की जानकारी दी। इसके साथ ही जिला पंचायत सरगुजा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय, बलरामपुर-रामानुजगंज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी षिव अनंत तॉयल, सूरजपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव कुमार झा, जषपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा, कोरिया की मुख्य कार्यपालन अधिकारी तुलिका प्रजापति ने विभागीय योजनाओं की प्रगति की जनकारी दी।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राकेष चतुर्वेदी, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के मुख्य अभियंता के.के. कटारे ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के मुख्य अभियंता एस.एल. पटेल, उपायुक्त विकास ए.पी.,षांडिल्य सहित सरगुजा संभाग के सभी जिलों के कृषि, उद्यानिकी, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।