धान खरीदी शुरू होते ही कालाबाजारी हुए सक्रीय…कार्यवाही में हो रही हीला-हवाली

खुले आम हो रहा है धान का अवैध धंधा

अम्बिकापुर

धान खरीदी शुरू होते ही जिले में धान की काला बाजारी की शुरुआत भी हो चुकी है। धान खरीदी में किसानो के साथ धोखा धडी करना और व्यापारियों और समितियों की सेटिंग से करोडो का वारा न्यारा किया जाना तो प्रदेश में जैसे एक पेशा सा बन चुका है इसी क्रम में सोमवार की रात अम्बिकापुर स्थित गांधी चौक में एक ट्रक में क्षमता से अधिक लगभग 600 बोरी धान की बोरियो धान का परिवहन कर रहे ट्रक को कोतवाली पुलिस ने पकड़ा है लेकिन ट्रक की बरामदगी के लगभग 18 घंटे बीत जाने के बाद भी ना तो पुलिस इस मामले में कुछ कार्यवाही कर सकी है और ना ही प्रशासन कुछ कहने को तैयार है लिहाजा इस धान पर कार्यवाही में हो रही लेट लतीफी से काले कारोबारियों की पहुच का अनुमान लगाया जा सकता है। वही 18 घंटे तक जिन लोगो क पास धान परिवहन के कोई भी कागजात नहीं थे वो लोग पुलिस के सामने मंगलवार की शाम 5 बजे धान परिवहन के संदिग्ध कागजात थाने में पेश किया और खुद को सफ़ेद पोश साबित करने की योजना रच ली है।

गौरतलब है की सोमवार की आधी रात को ट्रक क्रमांक CG-04 JA 7513 में क्षमता से अधिक धान परिवहन किया जा रहा था। ट्रक चालक मोहम्मद जहाँगीर अंसारी निवासी सूरजपुर ने बताया की ट्रक में 600 बोरी धान लोड है और पूछे जाने पर बताया की यह धान सूरजपुर निवासी दिनेश अग्रवाल का है। वही रात में जब पुलिस ने ट्रक को पकड़ा तो कोई भी जायज दस्तावेज ट्रक में मौजूद नही थे यहाँ तक की चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था। लिहाजा इस ट्रक में धान का परिवहन कई मायनों से अवैध प्रतीत हो रहा है लेकिन अब तक इस कार्य में लिप्त लोगो पर कोई भी कार्यवाही करने से पुलिस व प्रशासन के लोग बचते नजर आये।

ट्रांसपोर्टर अनुमति का दो प्रमाण पत्र

इस मामले में फर्जीवाड़े की हद तो तब पार हो गई जब आरोपी पक्ष ने थाने में धान परिवहन करने का दुबारा बनवाया हुआ प्रमाण पत्र जमा किया जबकी वाहन चालक के पास पहले से रखा हुआ अनुमति पत्र एक युवक को सड़क में गिरा हुआ प्राप्त हुआ। लिहाजा एक ही अनुमति के दो दो प्रमाण पत्र मौजूद है।

मणिशंकर चंद्रा..प्रभारी कोतवाली अम्बिकापुर

वही इस मामले में कोतवाली प्रभारी ने बताया की धान के सम्बन्ध में दस्तावेज मंगाए गए थे जो वाहन मालिक ने पेश कर दिए है लेकिन वाहन ओवर लोड था और चालक के पास लाइसेंस भी नहीं था जिसके विरुद्ध जांच करा कर कार्यवाही की जाएगी।