प्रतिभागियों को कैरियर गाईडेंस एवं इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी-कलेक्टर 

हर विकासखण्ड मुख्यालय में कैरियर गाईडेंस केन्द्र खोले जायेंगे

दृढ़ संकल्पित होकर लक्ष्य हासिल करने कड़ी मेहनत करने पर जोर

अम्बिकापुर

सरगुजा कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कहा कि सरगुजांचल के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु अम्बिकापुर के जिला ग्रन्थालय में बेहतर कोचिंग के साथ-साथ कैरियर गाईडेंस, गुगल से सर्च कर अपनी शंकाओं का समाधान करने और फार्म भरने आदि के लिए इन्टरनेट की सुविधा युक्त 5-10 कम्प्यूटर की व्यवस्था की जायेगी। कलेक्टर श्री सिंह आज यहां जिला ग्रन्थालय स्थित प्रेरणा की कक्षा में प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रतिभागियों के लिए कैरियर गाईडेंस शुरू किया जायेगा, जिसके तहत प्रतिभागियों को यह बताया जायेगा कि वर्तमान में किन-किन पदों के लिए विज्ञापन निकले हुए हैं तथ उनसे आवेदन पत्र भी उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके साथ ही नेट से आवेदन पत्र भरने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला ग्रन्थालय के नोटिस बोर्ड पर यह भी चस्पा किया जाये कि किन-किन पदों के लिए विज्ञापन प्रकाशित हुए हैं, ताकि प्रतिभागी आवेदन कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रेरणा की कक्षा के साथ ही गरीब बच्चों हेतु विशेष कोचिंग शुरू किया जाये। कलेक्टर ने कहा कि अम्बिकापुर शहर की साथ ही सरगुजा जिले के ग्रामीण अंचल के विद्यार्थी भी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो सकें। इसके लिए सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में कैरियर गाईडेंस केन्द्र शुरू किये जायेंगे।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने विभिन्न प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों से कहा कि वे अपना लक्ष्य ऊंचा रखें और उसी के अनुरूप स्वप्रेरणा से समर्पित होकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई प्रतिभागी अपना लक्ष्य निर्धारित कर लगन से कड़ी मेहनत करता है तो उसे सफलता अवश्य मिलती है। कलेक्टर ने प्रतिभागियों से अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए समर्पित होकर अधिक से अधिक मेहनत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इतिहास इस बात का गवाह है कि बहुत से लोग अभाव में रहते हुए विपरीत परिस्थितियों में रहते हुए भी अच्छी सफलताएं हासिल की हैं जो प्रतिभागियों के प्रेरणा स्रोत हैं। कलेक्टर ने प्रतिभागियों से कहा कि वे यह प्रण करें कि मुझे अपने और अपने परिवार तथा अपने देश के लिए कुछ अच्छा करना है और उसी के अनुरूप रात-दिन कड़ी मेहनत करें। एक न एक दिन सफलता अवश्य उनकी कदम चूमेगी। इसके पहले कलेक्टर ने जिला ग्रन्थालय के लाईब्रेरी कक्ष का अवलोकन किया तथा वहां प्रतिभागियों के बैठने के लिए और अतिरिक्त कुर्सी की व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी मोहम्मद शाहिद और श्री अजय इंगोले ने भी अपना विचार व्यक्त किया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अंत में श्री टी.पी. सिंह ने आभार व्यक्त किया।