जिले के बड़े बाँध में लापरवाही… दो अधिकारियों को जारी हुआ नोटिस…

अंबिकापुर  जल संसाधन विभाग के सचिव सोनमणी बोरा आज अंबिकापुर दौरे पर थे इस दौरान लापरवाह अधिकारियो पर कार्यवाही की गाज गिरी है.. जिले के बड़े बाँध की देख रेख में भी लापरवाही वो बर्दास्त नहीं कर सके.. दरअसल श्याम घुनघुट्टा बांध और नहरों के रख-रखाव में लापरवाही बरतने पर उन्होंने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता और एसडीओ पर गहरी नाराजगी जाहिर की और एसडीओ ए.आर. कुरैषी एवं उप अभियंता एस.एल. मानवीय को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देष दिए हैं.. आपको बतादें की कुछ दिनों पूर्व एक आर.टी.आई. कार्यकर्ता ने भी सूचना के अधिकार के तहत जानकारी निकला कर इस परियोजना में भ्रष्टाचार का खुलासा किया था..

उन्होंने सरगुजा जिला मुख्यालय अम्बिकापुर से करीब 8 किलोमीटर दूर लिबरा ग्राम में स्थित श्याम घुनघुट्टा परियोजना को जिले की महत्वपूर्ण धरोहर बताते हुए इसके बेहतर रख-रखाव के निर्देष विभागीय अधिकारियों को दिए है..

जल संसाधन विभाग के सचिव श्री बोरा आज सुबह करीब 9 बजे श्याम घुनघुट्टा परियोजना का निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने बांध परिसर में स्थित विश्राम गृह एवं पम्प हाऊस आदि में पर्याप्त साफ-सफाई रखने निर्देषित किया है। निर्धारित मानकों के अनुसार बांध का रख-रखाव नहीं करने तथा विश्राम गृह एवं पम्प हाऊस की साफ-सफाई रखने, परिसर में स्थित गार्डन में नए पौधों के फूल लगाने तथा सीमेंटेड चेयर स्थापित करने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने गेस्ट हाऊस के दरवाजों पर लोहे के चौखट लगाने कहा है। गेस्ट हाऊस को आवष्यक बनाकर लोगों को किराए पर उपलब्ध कराने के लिए दर का भी निर्धारण सुनिष्चित करने का निर्देश दिया है..श्री बोरा ने कहा है कि जिला मुख्यालय सरगुजा के नजदीक स्थित श्याम घुनघुट्टा परियोजना स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए.. सरगुजा जिले के महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को घुनघुट्टा डेम का भ्रमण कराकर इसकी महत्वता से अवगत कराया जाए..