महिला आयोग अध्यक्ष ने देखे महिला कमांडो के गुण… बढ़ रही महिलाओ की रुची…

@Deshdeepakgupta

अंबिकापुर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय ने आज सरगुजा की उन बेटियों से मुलाकात की जो जिले के ग्रामीण अंचल से निकल कर सरगुजा पुलिस की योजना महिला कमांडो का हिस्सा बन कर खुद के साथ साथ अपने आस पास की भी सुरक्षा का जिम्मा उठाये हुए है.. स्थानीय उच्च विश्राम गृह में महिला कमांडो प्रभारी डीएसपी गरिमा द्विवेदी ने एक आयोजन कर सरगुजा की महिला कमांडो से महिला आयोग की अध्यक्षा का परिचय कराया.. पुलिस के इस प्रयास को आयोग की अध्यक्ष ने जमकर सराहा और राज शासन से इनके प्रोत्साहन के लिए चर्चा करने की बात भी कही..

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय इन दिनों सरगुजा दौरे पर है. इस दौरान उन्होंने महिला शसक्ति करण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.. इसी क्रम में आज सरगुजा पुलिस द्वारा महिलाओ के उत्थान के लिए किये गए अनूठे प्रयास को उन्हने नजदीक से देखा, जाना और प्रशंसा भी की.. उन्होंने कहा की सरकार द्वारा स्मार्ट फोन वितरण की योजना में महिला कमांडो को प्राथमिकता देने के लिए शासन को अनुशंसा करेंगी. ताकि महिला कमांडो की पुलिस या अन्य क्षेत्रो से कनेक्टिविटी बढ़ सके..

दरसल सरगुजा पुलिस महानिरीक्षक के निर्देशन में जिले की महिला एसडीओपी गरिमा द्विवेदी को जिले में महिला कमांडो के गठन की जिम्मेदारी दी गई थी जिसके प्रथम चरण में गाँव की 200 महिलाओ को आत्मरक्षा के साथ साथ विभिन्न प्रहिक्षण दे कर तैयार किया था.. और कार्यक्रम के अगले चरण में 400 महिला कमांडो तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है..इस सम्बन्ध में शुरुआती दौर में ही 183 महिलाओं ने महिला कमांडो बनने के लिए आवेदन किये है.. और आज नई महिला कमांडो के प्रशिक्षण की शुरुआत की औपचारिकता महिला आयोग की अध्यक्ष की उपस्थित में की गई..

बहरहाल सरगुजा की ये महिला कमांडो खुद के साथ साथ अपने आस पास की महिलाओं की भी सुरक्षा कर पा रही है.. जाहिर है की सरगुजा पुलिस की यह सोच कारगार साबित हुई है.. अतिथि के रूप में कार्यक्रम में पहुची महिला आयोग की अध्यक्ष ने जब महिला कमांडो की ट्रेनिग को देखा तो वो भी काफी खुस हुई और उन्होंने कहा की यह प्रयास पूरे देश के लिए माडल साबित होगा..