गिट्टी खदान में गिरने से मजदूर की मौत..नियम विरुद्ध खनन बना मौत की वजह..!

अंबिकापुर जिले के धौरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम चंगोरी में स्थति बाबा दुर्गानाथ क्रेसर की गिट्टी खदान में गिरने से मजदूर की मौत हो गई है.. जानकारी के अनुसार खदान में काम कर रहे मजदूर की गड्ढे में गिरने से मौत हुई है.. यह खदान लगभग 10 से 12 मीटर तक खोद दी गई है और गहराई अधिक होने की वजह से यह मौत हो गई.. जबकि खनिज नियमो के अनुसार गिट्टी खदानों  को उस क्षेत्र में  महज ६ मीटर तक ही गड्ढा खोदने की अनुमति होती है.. लेकिन विभाग से सेटिंग का परिणाम है की क्रेसर संचालक मनमौजी तरीके से खनिज का दोहन कर रहे है..यहाँ पर खोदे गए गड्ढे का सवाल इसलिए खड़ा हो रहा है क्योकी अगर खदान १२ से १० मीटर ना खोदकर नियमतः ६ मीटर ही खोदी गई होती तो इसमें गिरने से भी शायद इस मजदूर की मौत नही होती. आपको बतादें की बाबा दुर्गानाथ नामक क्रेसर के संचालक मनोज अग्रवाल है जिनके गिट्टी खदान में यह हादसा हुआ है.. जिनकी खनिज विभाग में तूूती बोलती हैै।

क्षेत्र में क्रेसर बन रहे मौत की वजह
आपको बतादें की आज खदान में गिरकर मजदूर की मौत हुई है वही पिछले सप्ताह इसी क्षेत्र में गिट्टी का परिवहन कर रहा ट्रक एक ग्रामीण के घर में घुस गया था जिससे घर में एक की मौत हो गई थी वही चार छोटे छोटे बच्चे घायल हो गए थे.. लिहाजा क्रेसर संचालको की लारवाही का खामियाजा बेक़सूर ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है.. इधर खदानो में ब्लास्टिंग और सड़क व आबादी वाले क्षेत्र में क्रेसर की डस्ट से भी लोगो का जीना मुहाल हो गया है.. जाहिर है की स्टोन डस्ट अगर स्वसन नली से शरीर में प्रवेश कर रही है तो उसके बड़े ही हानिकारक परिणाम है लेकिन ये सब प्रशासन की नाक के नीचे चल रहा है और जिम्मेदार खनिज विभाग धृतराष्ट्र बना हुआ है..

लवकुमार पांडेय थाना प्रभारी धौरपुर
इस सम्बन्ध में धौरपुर थाना प्रभारी ने बताया की एक ग्रामीण की गिट्टी खदान में गिरने से मौत हुई है.. मर्ग कायम कर पोस्टमार्टम कराया जा रहा है.. और मामले की विवेचना जारी है..

विवेक साहू माइनिंग इन्स्पेक्टर
इस समबन्ध में क्षेत्र के माइनिंग इंस्पेक्टर से जब बात की गई तो उन्हें मामले की जानकारी नहीं थी.. उन्होंने कहा की अगर ऐसी घटना हुई है.. और तो मामले की जांच कर कार्यवाही की जाएगी।