तिब्बतीय संस्कृतिमय होगा कार्निवाल आयोजन स्थल

अम्बिकापुर 11 फरवरी 2015

मैनपाट कार्निवाल के आयोजन स्थल पर तिब्बतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। आयोजन स्थल तक जाने वाली सड़क के दोनों ओर तिब्बतियों की रंग-बिरंगी स्वागत पताकाएं लगी होंगी। आयोजन का मुख्य मंच भी तिब्बती संस्कृति से ओतप्रोत होगा। इसका दायित्व तिब्बतियों के प्रतिनिधि श्री कालदेन नोरबो एवं श्री थूप्टेन को दिया गया है। आयोजन स्थल के गेट एवं मंच में गोम्पा एवं थंका के स्वरूप की झलक मिलेगी। गोम्पा और थंका तिब्बतियों के धार्मिक स्थल की संरचनाओं से संबंधित है। आयोजन स्थल को तिब्बतीय संस्कृतिमय बनाने हेतु आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धतता जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जा रही है।
मंचीय व्यवस्था
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने मंगलवार को मैनपाट प्रवास के दौरान मंच निर्माण करने वालों को निर्देशित किया कि मंच एवं रैम्प का निर्माण निर्धारित मापदण्ड के अनुसार ही किया जाए। उन्होंने कहा कि दर्शकों की बैठक व्यवस्था मंच के दोनों ओर बराबर की दूरी पर अर्थात् सेमेट्रिकल हो। उन्होंने कहा कि स्टाॅलों के आबंटन में भी इस बात का ध्यान रखा जाए कि स्टाॅलों के आमने-सामने का आकार बराबर एवं सेमेट्रिकल हो। आयोजन स्थल पर विभागीय एवं व्यावसायिक स्टाॅल लगाएं जाएंगे। स्टाॅल आबंटन का दायित्व जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री एस.के. सिन्हा एवं नायब तहसीलदार श्री शंकर सिन्हा को दिया गया है।
फूड जोन
आयोजन स्थल के समीप पर्याप्त संख्या में फूड जोन की व्यवस्था की गई है। इसमें भजिया, समोसे, इडली-दोसा, चाउमीन, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, बिरयानी सहित भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर ने फूड जोन के संचालकों से प्लास्टिक सामग्री का उपयोग नहीं करने तथा कूकिंग स्थल एवं ग्राहकों के बैठने के स्थानों पर पर्याप्त साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए हैं। फूड जोन में मिलने वाली सामग्री एवं मूल्य सूची का बोर्ड लगाया जाएगा। तिब्बती समाज द्वारा अपनी संस्कृति और खाद्य पदार्थों के लिए पांच स्टाॅल लगाए जाएंगे।
पार्किंग व्यवस्था
आयोजन स्थल के दोनों ओर वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. ने इस हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जनपद सीईओ से महिला स्व-सहायता समूहों को यह दायित्व देते हुए वाहनों में लगाए जाने वाले पर्ची तथा दुपहिया एवं चारपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पार्किंग के दायित्व वाले स्व-सहायता समूहों के लिए कार्य अवधि का निर्धारण भी करें। टाईगर प्वाइंट पर भी सड़क की दूसरी ओर वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।
मीडिया सेन्टर
आयोजन स्थल के समीप स्थित पर्यटन विभाग के भवन में मीडिया सेन्टर का संचालन किया जाएगा। इस सेन्टर में पत्रकारों हेतु समाचार प्रेषण के लिए कम्प्यूटर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर ने मीडिया सेन्टर में कम्प्यूटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जनपद सीईओ श्री आर.डी. साहू को तथा भवन एवं फर्नीचर की व्यवस्था के लिए पर्यटन अधिकारी श्री आकाश को निर्देशित किया है।
सड़कों की मरम्मत
कलेक्टर ने कार्निवाल आयोजन स्थल तक पहुॅच मार्ग की मरम्मत के लिए लोक निर्माण विभाग एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियन्ता श्री तिग्गा एवं श्री यू.पी. तिवारी को निर्देशित किया है। उन्होंने सड़कों के किनारे रिफलेक्टर, मार्ग संकेत, सड़क पर सफेद पट्टी सहित आयोजन स्थल तक पहुॅचने के लिए संकेतक लगाने के निर्देश दिए।
शौचालय व्यवस्था
कलेक्टर ने आयोजन स्थल के कोनों पर शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है। उन्होंने शौचालय में प्रवेश की दिशा सहित स्वच्छता बरतने के लिए पानी की पर्याप्त उपलब्धता सहित आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है। मंच के निकट कलाकारों एवं व्ही.आई.पी. के लिए शौचालय होंगे। उन्होंने कहा कि शौचालय का आवरण श्वेत रंग का होगा। महिला एवं पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय की उपलब्धता रहेगी।
आवास व्यवस्था
कलेक्टर ने मैनपाट आने वाले व्ही.आई.पी. एवं पर्यटकों के लिए आवासीय व्यवस्था का भी जायजा लिया। उन्होंने पर्यटन विभाग के रिसोर्ट, बालको का रेस्ट हाउस सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। उन्हांेने टाईगर प्वाइंट और मेहता प्वाइंट का भी अवलोकन किया। उन्होंने मेहता प्वाइंट स्थित रेस्ट हाउस के कमरों एवं रसोई का अवलोकन कर साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। इन स्थानों पर नास्तेे एवं खाने की व्यवस्था के लिए वन विभाग एवं जनपद को स्वयं सहायता समूह को दायित्व देने कहा है। कलेक्टर ने बालको के सहायक महाप्रबंधक श्री एम.के. मोदी को नर्मदापुर स्थित बालको के जीण-शीर्ण गेट के सौंदर्यीकरण हेतु निर्देशित किया है।
विद्युत व्यवस्था
कलेक्टर ने क्रेडा एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि आयोजन स्थल तथा पहुॅच मार्ग के दोनो ओर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी ने कहा कि मैनपाट की सड़क में कुछ दूरियों पर पर्यटकों के मार्गदर्शन के लिए भी रंगीन प्रकाश की व्यवस्था की जा सकती है। सड़क के किनारे स्थित दुकानदारों अथवा अन्य लोगों द्वारा भी इस कार्य में सहायता की जा सकती है।