अवैध पत्थर खादानो ने आखिर ले ली दो जान..

अम्बिकापुर- आकाश प्रधान 

शहर से लगे भकुरा गाँव में अवैध रूप से संचालित पत्थर खदान के धसकने से दो लोगो की मौत हो गई है वही चार लोग घायल है. घायलों को इलाज के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है..मौके पर कोतवाली थाना प्रभारी नरेश चौहान कुछ पहुचे और मामले में जानकारी यह दी की गाँव वाले ऐसी खदान चलाते है..जबकी ठीक इसके विपरीत सच्चाई यह है की खदान क्रेशर संचालक या क्षेत्र के दबगो द्वारा चलाई जाती है और ग्रामीणों से उस खदान में मजदूरी कराई जाती है ऐसा ही एक मामला सामने आया है जब प्रशासन की नाक के नीचे चल रहे अवैध पत्थर खदान के धसकने से दो मजदूरों की मौत हो गई..

 

जानकारी के मुताबिक़ इस मामले में जहां इस तरह की खदान संचालित करने की अनुमति ना होने की वजह से खदान अवैध है तो वही इस खदान में क़ानून का उल्लंघन करते हुए यहाँ बाल श्रमिको से काम करने का मामला भी सामने आया है घटना में मृत छोटू विश्वकर्मा नाबालिग है छोटू की उम्र महज 16  साल है और उसकी जान खदान में मजदूरी करने के कारण चली गई..वही घटना मे 18 वर्षीय धेनू पनिका की भी मौत हो गई है.

 

स्थानीय लोगो के मुताबिक यह क्षेत्र गिट्टी और क्रेशर से अटा हुआ है और क्षेत्र में अवैध पत्थर खदाने खुले आम संचालित की जा रही है लेकिन खनिज विभाग इन पर कभी कोई कार्यवाही नहीं करता है.. खनिज विभाग कलेक्टर के नजार में खुद को सही साबित करने और राजस्व की पूर्ती करने के लिए शहर के कुछ रास्तो में कार्यवाही कर अपनी जिम्मेदारी से इति श्री कर लेता है..अगर इन अवैध खदानों पर खनिज विभाग ने कार्यवाही की होती तो शायद ये दो जान नहीं जाती