Weather Update: देशभर में खत्म हुई हीटवेव! इन राज्यों में होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी



नई दिल्ली. देश में मॉनसून की एंट्री होने से पहले ही मौसम का मिजाज बदल रहा है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में भारत के दक्षिणी केरल तट पर मानसून की बारिश होने की संभावना है. इससे पहले ही देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश लगातार हो रही है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक अगले 5 दिन तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने यानी हीटवेव की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है.

पांच दिन लू नहीं और इन राज्यों में बारिश

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार, झारखंड और केरल में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है. झारखंड के भी कई इलाकों में मौसम विभाग ने बारिश और आंधी तूफान का पूर्वानुमान किया है. वहीं, केरल में अगले कुछ दिनों तक बारिश और आंधी-तूफान की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. यूपी की बात करें तो यहां भी कई शहरों में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

आईएमडी के साप्ताहिक पूर्वानुमान के मुताबिक आज शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है, वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, ‘दिल्ली के पड़ोसी क्षेत्रों जैसे दक्षिण हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण आने वाले दिनों में तापमान में कोई खास बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है. दिल्ली और आसपास का तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रहेगा क्योंकि दक्षिण हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटे में बारिश हुई है. अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है.’

यानी रविवार को भी लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है. गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में सोमवार को ही बारिश और तेज हवाओं के चलते दिन के तापमान में काफी गिरावट आई थी. उस बारिश ने दिल्ली को लू से काफी राहत दी थी.