65 यात्रियो को लेकर अनूपपूर के लिए रवाना हुई “मेमू”

AMBIKAPUR_ANUPPUR_MEMU_TRAIN_OPEN_08SEP
AMBIKAPUR_ANUPPUR_MEMU_TRAIN_OPEN_08SEP

अम्बिकापुर

देर से ही सही आज अम्बिकापुर के मेमू ट्रेन के रुप मे एक नई ट्रेन की सौगात मिल ही गई । अम्बिकापुर के चलने वाली इस पांचवी ट्रेन को आज बिलासपुर जोन के मण्डल रेल प्रबंधक अजय प्रताप सिंह और सरगुजा कलेक्टर ऋतु सेन ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। अम्बिकापुर रेल्वे स्टेशन मे काफी संख्या मे स्थानिय लोगो और जनप्रतिनिधियो की उपस्थिती मे इस ट्रेन को अनुपपुर के लिए रवाना किया गया है।

अम्बिकापुर से दोपहर 4 बजकर 15 मिनट पर चकर रात 8 बजकर 55 मिनट पर अनूपपुर पंहुचने वाली इस मेमू ट्रेन को  बिलासपुर जोन के डीआरएम अजय प्रताप सिंह और कलेक्टर ऋतु सेन ने आज हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। अम्बिकापुर मे चलने वाली पांचवी ट्रेन के रुप मे रवाना ये मेमू ट्रेन 18 स्टेशन पर रुकने के बाद अनूपपुर पंहुेगी। इसके साथ ही ये ट्रेन रोजाना सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर अनुपपुर से रवाना होकर दोपहर 3 बजकर 10 मिनट पर अम्बिकापुर पंहुचेगी। वैसे तो ये मेमू ट्रेन का सभी स्टेशन मे 2-2 मिनट का स्टापेज होगा। लेकिन कटोरा स्टेशन पर दूसरी दिशा से आ रही इसी मेमू ट्रेन की क्रासिंग के लिए 22 मिनट का स्टापेज किया गया है। DSC_0462

मेमू ट्रेन समूचे सरगुजा संभाग के लिए किसी वास्तव मे एक सौगत के रुप मे है। क्योकि रात को उत्तप्रदेश की ओर जाने वाली सारनाथ , भोपाल की ओर जाने वाली अमरकंटक और दिल्ली की ओर जाने वाली संभलपुर जैसी पांच ट्रेनो को मेल दिलाने मे ये  मेमू ट्रेन सार्थक साबित होगी। क्योकि पहले उक्त ट्रेनो मे यात्रा करने के लिए अम्बिकापुर से बौरीडांड तक के लोगो को सुबह या दोपहर की ट्रेन से अनूपपुर पंहुचना पडता था। लेकिन यात्री की सुविधा के लिए ये मेमू ट्रेन काफी उपयोगी साबित होगी।

DSC_0470गौरतलब है कि इस ट्रेन के आज से चलने की खबर पूरे शहर मे आग की तरह फैल गई थी। और फैलती भी क्यो ना लंबे इंतजार के बाद नई ट्रेन जो मिली है। कुछ लोग इसे देखने स्टेशन तक पंहुचे थ तो कुछ नई ट्रेन मे पहली यात्रा के लिए उत्सुक थे। वैसे आज शुभारंभ की गई इस मेमू ट्रेन मे 65 यात्रियो ने टिकट कटा कर यात्रा की है। जो आंकडे स्टेशन के टिकट काउंटर से प्राप्त हुई है।

मेमू ट्रेन के शुभारंभ अवसर पर मण्डल रेल प्रबंधक की मौजूदगी की खबर के बाद रेल संघर्ष समिति के लोगो के साथ महिला मोर्चा की कुछ पदाधिकारी भी स्टेशन पंहुची। औऱ इस दौरान महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष शकुंतला पाण्डेय ने रात मे आने वाली जबलपुर एक्सप्रेस मे महिलाओ की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलो की तैनातगी की मांग की । तो कुछ समाजसेवियो ने जबलपुर एक्सप्रेस मे एसी कोच लगाने की भी मांग की। जिस पर डीआरएम अजय प्रताप सिंह ने सभी की मांगो को नोट किया और जबलपुर ट्रेन के लिए हुई मांग को जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया है।