पढ़िए दस टिप्स..आधा हो जाएगा आपका बिजली का बिल…

अगर आपका बिजली का बिल बढ़ जाए तो दिल की धड़कनें खुद ब खुद बढ़ जाती हैं। लेकिन आप चाहें तो अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं। कुछ खास नहीं बस आसान से टिप्स हैं जिन्हें फॉलो कीजिए-

 

1.फ्रिज अगर खाली रहता है तो इससे ज्यादा बिजली खर्च होती है। इसलिए आप फ्रिज में हमेशा फल और सब्जियां रखें और साथ ही फ्रिज को हमेशा नॉर्मल मोड पर रखें।

 

2.अक्सर घरों में वॉशिंग मशीन में ज्यादा कपड़े डाल दिए जाते हैं। अगर कपड़े वॉशिंग मशीन की क्षमता से ज्यादा रहेंंगें तो आपका बिजली ज्यादा आएगा ही। इसलिए वॉशिंग मशीन में क्षमता के मुताबिक कपड़े धोनेे के लिए डालें।

 

3.कई लोग रात को सोते समय घर में लाइटों को खुला छोड़ देते हैं। इससे फिजूल में बिजली का बिल बढ़ता है इसलिए हमेशा बल्ब और लाइटों को बंद करके सोएं। इंश्योर करें कि कोई बल्ब बेफिजूल न जल रहा हो।

 

4.अगर आपके घर में बल्ब है तो यह बिजली का मीटर तेजी से चलाता है। आप बल्ब की जगह सीएफएल (कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप ) या LED लगाएं बिजली का बिल भी कम आएगा।
याद रखें कि जीरो वॉट का बल्ब भी दस वॉट के करीब बिजली खाता है। इसलिए हो सके तो कंप्यूटर और टीवी  का पावर बटन भी बंद कर दिया करें।

 

5.कंप्यूटर, टीवी, प्लेयर वगैरह अगर रात को ओपन करके छोड़ देंगे तो बिजली का बिल बढ़ेगा। घर के उपकरणों पॉवर एक्सटेंशन से जोड़कर प्रयोग करें। इससे बिजली का लोड एकदम बढ़ने पर उपकरण जलने का खतरा कम रहता है।

 

6.आपके यहां गर्म पानी करने के लिए अगर वॉटर हीटर है तो इसे हमेशा 48 डिग्री पर रखें। इससे आपकी बिजली ज्यादा खर्च नहीं होगी।

 

7.कई लोग गर्मियों में एसी का इस्तेमाल करते हैं हालांकि इससे वातावरण को बहुत नुकसान होता है। अगर आप घर में कूलर रखेंगे तो यह आपकी सेहत और वातावरण दोनों के लिए फायदेमंद रहेगा। जरूरत में एसी का इस्तेमाल करें अन्यथा कूलर बेहतर विकल्प है।

 

8.सोलर पैनल- आजकल सोलर पैनल बहुत सस्ते में आ रहे हैं। रोजमर्रा के काम के लिए आप सोलर पैनल भी लगवा सकते हैं। इससे बिजली का बहुत ही कम हो जाएगा।

 

9.कभी-कभी खिड़कियों से सूरज की गर्मी बहुत आती है। अगर आपकी खिड़कियां सहीं जगह नहीं हैं तो इन्हें बदलवा सकते है। क्योंकि ज्यादा गर्मी लगने पर ही आप कूलर, पंखे का इस्तेमाल करते हैं। खिड़की बदलवाने से आपका बिजली का बिल कम हो सकता है।

 

10.कपड़े मशीन के बजाए अगर बाहर हवा में सुखाएंगे तो आपका बिजली का बिल काफी बचेगा।

सम्बंधित खबर- चूल्हे की आग से होता है मोबाइल चार्ज…

 

पढ़िए-दुर्ग बाल सुधार गृह में पुलिस पर चाक़ू से हमला..