दुर्गा पंडालों में CCTV लगाना होगा अनिवार्य, DJ धुमाल के साथ मूर्ति विसर्जन के लिए जान लें ये नए निर्देश



Guidelines for Navratri in Raipur 2022: नवरात्र पर्व पर सभी समितियों को पंडाल में सीसीटीवी कैमरे लगवाना अनिवार्य है। सुरक्षा के नाते ऐसा आदेश दिया गया है। विसर्जन के लिए पांच और छह अक्टूबर का समय दिया गया है। इसके बाद विसर्जन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा विभिन्न् प्रकार के बड़े आयोजनों के लिए अलग से अनुमति लेने के लिए निर्देशित किया गया है, जिसके तहत एडीएम से अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

नवरात्र पर्व की तैयारी एवं व्यवस्था को लेकर बुधवार को समितियों के संचालकों की बैठक ली गई। एडीएम एनआर साहू ने बताया कि बैठक में सभी समितियों के प्रमुखों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी समितियों को सीसीटीवी लगवाने के लिए कहा गया है। रात 10 बजे के बाद डीजे धुमाल एवं तीव्र ध्वनि विस्तारक यंत्र के उपयोग किये जाने पर वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। एडीएम ने बताया कि सभी समितियों को यह भी निर्देशित किया गया है, कि असामाजिक तत्वों अथवा अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों की जानकारी अविलंब संबंधित थानों में दे दी जाए। समिति पदाधिकारियों को भी अपनी जानकारी थानों में देने के लिए कहा गया है।

सड़कों पर नहीं लगाए जाएंगे पंडाल

बैठक में 95 समितियों के पदाधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान सड़क पर पंडाल पूर्णत: वर्जित किया गया है। बैठक में सुखनंदन राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रायपुर शहर, देवचरण पटेल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पश्चिम, देवेन्द्र पटेल अनुविभागीय दण्डाधिकारी, विरेन्द्र चतुर्वेदी नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाइन रायपुर, गौतम जंघेल, संजय यादव, निलेश तांडी, आशीष यादव, सतीश तिवारी, मनोहर साहू, कृष्णा बाघ, सुनील शर्मा सहित अन्य समितियों के पदाधिकारी उपस्थित हुए।