पिछले 10 दिनों से 11 हाथियों का दल उदयपुर इलाक़े में जमाया डेरा, फसलों और घरों को पहुंचा रहा नुकसान, देखिए तस्वीरें

उदयपुर (फटाफट न्यूज) | क्रांति रावत

Surguja News: सरगुजा जिले के उदयपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत अलग अलग गांवों में 11 हाथियों का दल लगातार विचरण कर रहा है। इस दौरान इन लोगों के द्वारा किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है, साथ ही कुछ घरों को भी तोड़ा गया है। गौरतलब है कि 20 सितंबर से 11 हाथियों का दल प्रेमनगर की ओर से उदयपुर वन परीक्षेत्र आया हुआ है, जो कि महेशपुर, मानपुर, शायर, कुमडेवा, उपकापारा, लक्ष्मणगढ़, सानीबर्रा, सुखरी, भंडार, फूनगी सहित अन्य ग्रामों के जंगलों में विचरण कर रहा है।

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हाथियों के द्वारा अब तक लगभग 12 हेक्टेयर फसलों को नुकसान पहुंचाया गया है। जंगल किनारे के लगभग आधा दर्जन से अधिक कच्चे के मकानों को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचाया गया है। डीएफओ पंकज कमल के नेतृत्व में वन अमला द्वारा अलग अलग टीम बनाकर हाथियों पर सतत निगरानी रखी जा रही है। गुरुवार को हाथियों ने रतन पिता मंगलू, मंगलू पिता आगर साय के मकान को नुकसान पहुंचाया।

11 हाथियों के दलों द्वारा शासकीय उद्यान झिरमिटी के परिसर पर भी काफी उत्पात मचाया गया है। केला के पौधों को खाया गया है, साथ ही प्लास्टिक में लगाए गए छोटे-छोटे पौधों को भी नुकसान पहुंचाया गया है। जिमीकंद इत्यादि फसलों को भी नुकसान हुआ है। फैंसिंग तार को भी तोड़ा गया है।