Chhattisgarh News: पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में स्वाइन फ्लू का विस्फोट, 12 ट्रेनी डीएसपी संक्रमित; सील किया गया संस्थान



Raipur News: छत्‍तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ते ही जा रहा है। रायपुर के पुलिस अकादमी में स्वाइन फ्लू का विस्‍फोट हो गया। जानकारी के अनुसार रायपुर के चंदखुरी स्थित राज्य पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे 12 डीएसपी स्वाइन फ्लू से संक्रमित हो गए। ट्रेनिंग ले रहे डीएसपी के संक्रमित होने के बाद अकादमी में हड़कंप मच गया। इसके बाद प्रशिक्षण संस्थान को कुछ दिनों के लिए सील कर दिया गया।

बतादें कि पुलिस अकादमी में 2022 बैच के कुल 24 ट्रेनी डीएसपी की ट्रेनिंग चल रही है। जानकारी के अनुसार 4 अन्य जवानों में सर्दी खांसी के लक्षण पाए गए हैं। सभी संक्रमितों को आइसोलेट कर अस्‍पताल में भर्ती किया गया है। वहीं मंगलवार को राजधानी में 11 समेत प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 11 नए मरीज मिले हैं। अब तक प्रदेश में 232 मरीजों की पहचान की जा चुकी है, इनमें से 118 एक्टिव मरीजों का इलाज जारी है।

स्वाइन फ्लू के बचाव और उपाय

एक्‍सपर्ट के अनुसार स्वाइन फ्लू एच-1 एन-1 इन्फ्लुएंजा ‘ए” के कारण होता है। यह वायरस वायु कण व संक्रमित वस्तुओं को छूने से फैलता है। इसकी संक्रमण अवधि सात दिनों की होती है। बरसात के मौसम में बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में संक्रमण तीव्र गति से प्रभावी होने का अधिक खतरा रहता है।

इन मरीजों को रखना होगा खास ध्‍यान

विशेष रूप से हृदय रोग, श्वसन संबंधी रोग, लीवर रोग, किडनी रोग, डायबिटीज, एचआइवी और कैंसर से पीड़ित या ऐसे मरीज, जो स्टेराइड की दवा का सेवन लंबे समय से कर रहे हों, उन पर अधिक खतरा रहता है। तेज बुखार के साथ खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, बदन दर्द, थकावट, उल्टी, दस्त, छाती में दर्द, रक्तचाप में गिरावट, खून के साथ बलगम आना व नाखूनों का नीला पड़ना आदि स्वाइन फ्लू के लक्षण हो सकते हैं।