Chhattisgarh News: प्रयास आवासीय विद्यालय के 9 छात्र-छात्राओं को NEET में मिली सफलता



Jashpur News: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। नक्सल प्रभावित जिलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए संचालित प्रयास बालक-कन्या आवासीय विद्यालय जशपुरनगर के नौ छात्र-छात्राओं को नीट में सफल मिली है। प्रयास आवासीय विद्यालय जशपुर का संचालन वर्ष 2018-19 से किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पहली बार कक्षा 12वीं कक्षा का संचालन शुरू किया गया है। पहली बार में ही नौ विद्यार्थियों की सफलता से संस्था के अन्य छात्र-छात्राओं को प्रेरणा मिलेगी।

परीक्षा में नेहा राजवाड़े ने 73.75 परसेंटाइल अंक के साथ नीट क्वालीफाई करने में संस्था स्तर पर प्रथम रहीं। उनके आवा भूपेन्द्र राणा, चांदनी बंजारे, दीक्षा धुर्वे, देवेन्द्र कुमार, हेमलता धुर्वे, हिमांशु वर्मा, मोनिका बारीक, श्रद्धांजली पैंकरा भी नीट क्वालीफाई करने में सफल रहे। प्रयास आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय चयन परीक्षा का आयोजन करने के बाद मेरिट सूची के आधार पर चयन किया जाता है। इसमें प्रदेश के संपूर्ण अनुसूचित क्षेत्र में स्थित शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी तथा नक्सल प्रभावित घोषित जिले अथवा नक्सल प्रभावित जिले के ऐसे भू-भाग जो अनुसूचित क्षेत्र में शामिल नहीं हैं।

वहां पर आदिवासी उप-योजना क्षेत्र में स्थित शासकीय एवं अशासकीय शालाओं के विद्यार्थी चयनित होकर प्रवेश लेते हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय जशपुर में अध्ययन करने वाले ये छात्र साधन विहीन गरीब परिवारों से संबंधित हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं की सफलता के लिए कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने शुभकामनाएं दी हैं। आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त बीके राजपूत ने बच्चों का हौसला बढ़ाया है। आदिवासी विकास विभाग के सहायक संचालक गोपेश मनहर एवं प्राचार्य अमृता इंदवार ने भी सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए जरूतमंदों की सेवा करने के लिए प्रेरित किया है।