CG – खाद की किल्लत: किसानों ने किया समिति का घेराव… SDM को ज्ञापन सौंप खाद की किल्लत दूर करने की माँग…



अम्बिकापुर/सीतापुर/अनिल उपाध्याय: खाद की कमी से जूझ रहे किसानों ने खाद की माँग करते हुए समिति का घेराव कर दिया। इस दौरान आक्रोशित किसानों ने खाद की कालाबाजारी का आरोप लगता हुये जमकर विरोध प्रदर्शन किया। समिति द्वारा खाद की कमी बता हाथ खड़ा किए जाने से नाराज किसान तहसील कार्यालय पहुँचे। जहाँ उन्होंने एसडीएम को ज्ञापन सौंप खाद की किल्लत दूर करने की माँग की।

गौरतलब है कि मानसून सक्रिय होते ही खेती किसानी में मशगूल किसानों को सबसे ज्यादा जरूरत खाद की होती है। अपनी इस जरूरत को पूरा करने किसान समितियों पर ज्यादा निर्भर होते है। ऐसी स्थिति में अगर समितियों में खाद की किल्लत निर्मित हो जाये तो किसानों में आक्रोश स्वभाविक है। ऐसा ही मामला आदिम जाति सेवा सहकारी समिति राजापुर में निर्मित हुई। जहाँ किसान खाद लेने पहुँचे थे किंतु समिति ने खाद की कमी बता अपने हाथ खड़े कर दिए। जिससे वहाँ भारी संख्या में मौजूद किसान नाराज हो गए और समिति का घेरावा कर दिया। किसानो ने समिति के ऊपर खाद की कालाबाजारी का आरोप लगा जमकर विरोध प्रदर्शन किया। समिति में विरोध प्रदर्शन के बाद भारी संख्या में किसान तहसील कार्यालय पहुँचे। जहाँ उन्होंने एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए समितियों में खाद की किल्लत दूर करने की माँग की।

इस संबंध में एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो ने बताया कि समिति में खाद सीमित मात्रा में उपलब्ध है। जिसका वितरण टोकन के माध्यम से किसानों को किया जा रहा है। खाद की कमी को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है। जल्द ही समितियों में खाद की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाएगा।