दोबारा लॉकडाउन! कोरोना से फिर हाहाकार, मिलने लगे चौथी लहर के संकेत, चीन में संक्रमण का कहर

नई दिल्ली। अपनी सख्त कोविड-19 रणनीति के तहत, चीन ने सोमवार को अपने सबसे बड़े शहर शंघाई को बंद करना शुरू कर दिया। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि देशभर में इस महीने संक्रमण के 56,000 मामले और शनिवार को शंघाई में सिर्फ 47 मामले सामने आए, जो दो साल में सबसे बड़ा प्रकोप माना जा रहा है। स्थानीय सरकार ने कहा कि शंघाई के पुडोंग वित्तीय ज़िले और आसपास के क्षेत्रों को सोमवार से शुक्रवार तक बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि शहर भर में बड़े पैमाने पर कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं।

चीन में आ रहे नए मामलों की पीछे ‘स्टेल्थ ओमाइक्रोन’ को ज़िम्मेदार माना नामक एक नए संस्करण द्वारा ट्रिगर किया गया है, जो कोरोना वायरस के ओमाइक्रोन संस्करण का एक उप-संस्करण है।

क्या है स्टेल्थ ओमिक्रॉन

रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनियाभर में कोविड के ज़्यादातर मामले अब सटेल्थ ओमिक्रॉन यानी ओमिक्रॉन B.A.2 की वजह से बढ़ रहे हैं। ओमिक्रॉन B.A.2, ओमिक्रॉन का ही सब-वेरिएंट है। ओमिक्रॉन के इस सब-वेरिएंट को लेकर जांच जारी है जिसे कुछ वैज्ञानिक स्टेल्थ ओमिक्रॉन भी कह रहे हैं।

स्टेल्थ ओमिक्रॉन वेरिएंट मूव ओमिक्रॉन की तुलना ज़्यादा तेज़ी से फैलता है। आपको बता दें कि ओमिक्रॉन का मूल वेरिएंट भी काफी तेज़ी से फैलता है, लेकिन इसका BA.2 सब-वेरिएंट इससे भी तेज़ी से फैल रहा है।

टेस्ट में मुश्किल से पता चलता है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्टेल्थ ओमिक्रॉन को PCR टेस्ट में पकड़ पाना मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस नए वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण म्यूटेशन ग़ायब है, जो आमतौर पर संक्रमण की पहचान करने के लिए रेपिड पीसीआर टेस्ट के लिए आवश्यक होते हैं। स्टेल्थ ओमिक्रॉन, BA.1 और BA.2 नामक ओमिक्रॉन के दो सब-वेरिएंट को जोड़कर बना है।

ऊपरी श्वसन पथ को करता है प्रभावित

WHO के मुताबिक, स्टेल्थ ओमिक्रॉन वेरिएंट मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है। हालांकि, डेल्टा वेरिएंट की तरह BA.2 वेरिएंट फेफड़ों को बुरी तरह से प्रभावित नहीं करता। यही वजह है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर मरीज़ सांस लेने में तकलीफ, सांस फूलना, स्वाद और सुगंध का न आना जैसे लक्षण महसूस नहीं करते।

स्टेल्थ ओमिक्रॉन के लक्षण क्या हैं?

जैसा कि हमने बताया कि ओमिक्रॉन का यह सब-वेरिएंट ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है, लेकिन साथ ही यह पेट से जुड़ी समस्याएं भी पैदा कर सकता है। इससे संक्रमित होने पर पेट से जुड़े ऐसे लक्षण दिखते हैं:

मतली
दस्त
उल्टी
पेट दर्द
सीने में जलन
पेट फूलना
स्टेल्थ

ओमिक्रॉन के अन्य लक्षण

बुख़ार
काफी ज़्यादा थकावट
खांसी
गले में ख़राश
सिर दर्द
मांसपेशियों में दर्द/कमज़ोरी
दिल की धड़कनों का बढ़ना

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।