वार्षिक राशिफल 2020 : धनु राशि के जातक कैरियर को लेकर न करें जल्दबाजी.. हो सकती है परेशानी, बिमारियों को नज़रअंदाज करना पड़ सकता है भारी

धनु राशिफल – धनु राशि वालों का सबसे बड़ा गुण सत्य का अविचलित आग्रह है, वही सबसे बड़ी कमजोरी उनके भाषा का तीखापन है। धनु राशि वालों के स्वभाव में प्रगति की अधिक भावना होती है। सबसे बड़ी महत्वाकांक्षा विश्वव्यापी ख्याति है। ईश्वर पर आपकी पूर्ण श्रद्धा होगी। विचारों के प्रति उदार दृष्टिकोण रखेंगे। आप अपनी बड़ी बहन से गुणात्मक विचार प्राप्त करेंगे और आप अक्सर रचनात्मक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। आप सत्य शांति एवं न्याय के पक्षधर होंगे। आप बेवजह दिखावे से दूर रहने वाले होंगे। आपका शुभ दिन गुरुवार एवं रविवार होगा वही आपका शुभ रंग गहरा पीला, नारंगी, क्रीम तथा हरा होगा। आपका शुभ अंक होगा 3, 6,5। आपका मूल वाक्य है मैं देखता हूं। साल 2020 आपके लिए अच्छा जाने वाला है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपको अपना ध्यान रखने की आवश्यकता है। व्यापार के क्षेत्र में आपको इस साल विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है। जो लोग सामाजिक काम कर रहे हैं उनको समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होती हुई नजर आएगी। इस साल का अंत हो आपके लिए धमाकेदार रहना है और इस समय आपका काम आसमान की बुलंदियों को छूता हुआ नजर आएगा।

  • धनु वार्षिक राशिफल

धनु राशिफल धनु राशि वालों के लिए वर्ष 2020 अधिक जिम्मेदारियों से भरा होगा। आपके राशि का स्वामी गुरु आपके राशि में ही पंचग्रही योग बना रहा है। यह योग मेहनती व्यक्ति के लिए वरदान साबित हो सकता है वहीं एक आलसी व्यक्ति के लिए अभिशाप बन सकता है। बारहवीं ग्रह में मंगल आपको क्रोधी बना सकता है, इसलिए इस वर्ष अपने स्वभाव पर काबू रखें, और दूसरों की भावनाओं की कदर करें वहीं से आपके सफलताओं के रास्ते खुलेंगे। इस वर्ष आपकी राशि में धन का योग भी अच्छा बन रहा है। व्यापारी वर्ग के लोगों को इस वर्ष अधिक मेहनत करनी पड़ेगी खासकर कंसल्टेंसी से जुड़े लोगों को। नौकरी पेशा जातकों को वर्ष के मध्य से सफलताएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। विद्यार्थी वर्ग खिलाड़ी वर्ग एंटरटेनमेंट के सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष उत्तम है, हो सकता है आप अपने देश का नाम रोशन करें। शादी की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए यह वर्ष साधारण है, हो सकता है आप को और अधिक इंतजार करना पड़े।

धनु राशि वालों के लिए 2020 आनंद और सफलता से भरा साल होने वाला है। इस वर्ष जो भी काम आपको दिया गया है, उसमें आपको सफलता मिलने की संभावना है। बस एक बात का ध्यान रखें, किसी का दिल न तोड़ें और गरीब लोगों को आपसे कोई परेशानी न हो। आपको इस वर्ष का राजा या रानी कहा जा सकता है। जनवरी की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी रहेगी। नए अवसर खुले हथियारों के साथ आपका स्वागत करेंगे। वर्ष की शुरुआत में धन लाभ भी होगा। वर्ष के अंत में स्वास्थ्य आपको परेशान करेगा। वास्तव में, शनि ग्रह नियमित रूप से परेशान करेगा। यह वर्ष खुशियों से भरा है और आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता प्राप्त करेंगे। आप लक्ष्य स्थान प्राप्त करने में बहुत होशियार हैं। आप आमतौर पर उनके जीवन में गति के लिए एक विशेष स्थान देते हैं। आपका रवैया बहुत ही उत्साहजनक और हताश करने वाला है। आप में यह अधीरता का स्तर बहुत परेशान करता है। इसलिए, वर्ष की शुरुआत में हताश न हों।

फरवरी के महीने में ग्रह आपके लिए अनुकूल नहीं रहेंगे। ग्रहों की क्रूर प्रकृति के कारण, आप दुश्मनों से अत्यधिक प्रभावित हो सकते हैं या आपके और आपके भाई-बहनों के बीच कुछ झगड़े भी हो सकते हैं। इसलिए, भावुक न हों और चुपचाप स्थिति सुधरने का इंतज़ार करें। फरवरी में, आपके साथी का समर्थन आपके लिए लाभदायक होगा। मार्च में, आपको पूर्ण पारिवारिक समर्थन मिलना शुरू हो जाएगा और इसके अलावा, आप एक नई परियोजना पर काम करना शुरू कर सकते हैं। मार्च से चीजें आपके अनुकूल होने लगेंगी। कार्य क्षेत्र में ईश्वर की कृपा से आप बहुत सफलता प्राप्त करेंगे। राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में आपकी लोकप्रियता में अत्यधिक वृद्धि होगी। आपको मार्च से ही इन लोगों का समर्थन और वास्तविक उपयोग मिलना शुरू हो जाएगा। व्यवसाय के लिए भी यह सही समय है। आप जनवरी में काम शुरू कर देंगे लेकिन आप मई के बाद ही इसका आनंद लेना शुरू कर देंगे। साथ ही आपके आस-पास के लोग भी आपकी बातों को ध्यान से सुनेंगे। स्वास्थ्य चिंता की बात होगी लेकिन चिंता न करें क्योंकि फरवरी से सब कुछ ठीक से चल जाएगा। रक्षा क्षमताओं की संभावना अधिक होगी। अगर आप पैसा लगाना चाहते हैं तो फरवरी और मार्च के महीनों से बचें। निवेश करने के लिए अप्रैल सबसे अच्छा समय है। इस समय, हर धार्मिक कार्य पत्नी और बच्चों के सहयोग से पूरा होगा। कोई भी ज्ञात व्यक्ति आपको कानूनी रूप से चुनौती दे सकता है इसलिए सतर्क रहें।

अपने जीवन में एक बेहतर उद्देश्य के लिए, आप निश्चित रूप से बहुत अधिक सफलता प्राप्त करेंगे। आपके व्यवहार में एक सकारात्मक बदलाव आपको बेहतर और उच्च स्थिति प्रदान कर सकता है। सामाजिक और आर्थिक पहलुओं के लिहाज से यह साल आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। समाज में, आप लोगों को अपने सभी अच्छे कामों के लिए सराहना करते सुनेंगे। इस साल आप एक अच्छा रिश्ता बनाए रखेंगे और अपने दोस्तों के साथ-साथ परिवार से भी जुड़े रहेंगे। साथ ही आप काफी आत्मविश्वास से भरे होंगे। मई-जून के बीच, अपने करियर के विकास के साथ, आप अपने जीवन में बहुत सी अन्य चीजों को प्राप्त करेंगे। अगस्त के बाद का समय आपके प्रेम संबंधों के लिए अच्छा है। अगर आप इस साल शादी करना चाहते हैं, तो आपको इस साल समय का लाभ उठाना शुरू कर देना चाहिए। और यह भी सुनिश्चित करें कि बिना किसी रूकावट के भगवान की पूजा करें।

  • धनु प्रेम राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार धनु राशि के प्रेम प्रसंग की बात करें तो यह वर्ष आपके लिए खर्चीला हो सकता है, कहीं ना कहीं आप मानसिक उत्पीड़न के भी शिकार हो सकते हैं। मनचाहा प्यार पाने के लिए यह वर्ष आपके लिए संघर्षमय ही दिखाई पड़ता है। लोग लंबे समय से रिलेशनशिप में है वह विवाह के बंधन में बंधना चाहेंगे। अगस्त के बाद का समय सभी प्रेम संबंधों के लिए बिल्कुल अच्छा है। जनवरी से आपके और आपके साथी के बीच कुछ मतभेद होने शुरू हो सकते हैं। जो लोग अकेले हैं वे कुछ समय के लिए अकेले रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में, आप एक व्यक्ति के साथ रहने में जल्दबाजी करेंगे लेकिन बाद में यह एक बुरा सपना बन जाएगा। यह अच्छा होगा यदि आप खुद को रिश्तों में उलझाकर नहीं रखेंगे। वर्ष के अंत में, कुछ धनु अपनी एकल स्थिति को विवाह में बदलने के लिए आग्रह करेंगे। इसके अलावा जो लोग अपने साथी को अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं; वर्ष का अंत काफी अनुकूल है। यदि आप किसी रिश्ते को स्थायी रूप से चिन्हित करना चाहते हैं, तो चीजों को धीमा कर दें क्योंकि अचानक किसी को अपने जीवन में एक बड़ी जगह देना आपके लिए सही नहीं होगा।

  • धनु करियर राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार नौकरी पेशा जातकों के लिए यह सामान्य से अच्छा रहेगा। कुछ मौकों पर आप अपना धैर्य खो सकते हैं और यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। आपको सलाह है कि आप और जल्दबाजी ना करें। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष काफी अच्छा है ,वर्ष के मध्य का समय आपके लिए शुभ है। कई मायनों में, यह साल सुखद और पेशेवर होगा। सहयात्री बहुत ही व्यावहारिक और खुले विचारों वाले होते हैं और इसीलिए वे चीजों को आसानी से प्राप्त करने की क्षमता रखते हैं। करियर के संदर्भ में, आप बहुत पैसा कमाएंगे और आप एक लंबा सफर तय करेंगे। शुरुआत में नहीं बल्कि साल के मध्य में, आपके कार्य स्थल में आपकी स्थिति बढ़ेगी। प्रत्येक और हर बार जब आप मुश्किल क्षणों में अपने बड़ों से परामर्श करें और फिर योजना के अनुसार, आपको एक कार्रवाई करने का निर्णय लेना चाहिए। आपको अपने काम के लिए बहुत प्रशंसा मिलेगी। जो लोग उनके लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं निश्चित रूप से कुछ अच्छी खबरें आएंगी। आपके लिए सरकारी नौकरी पाने का अवसर भी है। ऐसे में साल का अंत वाकई शानदार होने वाला है।

धनु राशिफल 2020 के अनुसार व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष उत्तम है। आप व्यापार मैं कुछ नया करने का प्लान कर सकते हैं, मेहनती लोगों के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रहेगा। वही जमीन, मेडिकल एवं कंप्यूटर के व्यापारियों के लिए यह वर्ष कठिन समय लेकर आएगा। अधिक मेहनत ही आपको मनचाहा लाभ प्राप्त करवा सकती है।

  • धनु शिक्षा राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा से जुड़े जातक खासकर विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष कहीं ना कहीं संघर्षमय नजर आ रहा है। परंतु मेहनती लोगों के लिए यह वर्ष भी श्रेष्ठ है। जो लोग हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाना चाहते हो उनके लिए इस वर्ष के मध्य में उत्तम योग बन रहे हैं।

  • धनु स्वास्थ्य राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार धनु राशि के जातकों को इस वर्ष अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप अपने बीमारियों को नजरअंदाज कर रहे हैं तो आप अपने आप को ही धोखा दे रहे हैं और यह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। जो लोग पेट लीवर किडनी संबंधी मस्त है उनको यह वर्ष काफी सावधानी से बिताना पड़ेगा और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। वही जो लोग ब्लड प्रेशर के रोग से ग्रस्त है उनको इस वर्ष अपने क्रोध एवं खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो यह वर्ष आपको बहुत परेशान करेगा। वर्ष की शुरुआत के बाद से, आपको कमजोरी का अनुभव करना शुरू हो जाएगा। यदि आप कमजोरी को नजरअंदाज करते हैं तो आप एक बड़ी क्षति को बनाए रखेंगे। वास्तव में, जनवरी के अंत में जब शनि ग्रह प्रतिगामी होगा, उस समय आपको बहुत परेशानी होगी। धीरे-धीरे आपका स्वास्थ्य बेहतर होने लगेगा लेकिन फरवरी और मार्च में, आपको एक बार फिर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपकी आय का एक बड़ा हिस्सा आपके स्वास्थ्य पर खर्च किया जाएगा। समय महिलाओं के लिए और भी बुरा है। तो, आप अपने भगवान की पूजा करना सुनिश्चित करें। साल का अंत आपके लिए काफी अच्छा कहा जा सकता है।

  • धनु पारिवारिक राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार परिवारिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा, परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा। आपसी सम्मान में वृद्धि होगी, आप अपने परिवार की भावनाओं को समझोंगे। इस वर्ष आप परिवार के साथ सुखद समय एवं उचित समय व्यतीत कर पाएंगे। परिवार को लेकर जो सपना आप काफी लंबे समय से देख रहे थे वह इस वर्ष पूरा होगा। परिवार के किसी बड़े सदस्य की हेल्थ को लेकर चिंता बनी रहेगी।

  • धनु धन राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपकी राशि में धन भाव काफी मजबूत दिख रहा है और साल के मध्य में अचानक से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। धन की स्थिति वर्षभर अच्छी होगी व्यवसाय वर्ग के लोगों से लेकर नौकरी पेशा जातकों के आर्थिक स्थिति में सुधार निश्चित है।

  • धनु घर राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार जो लोग लंबे समय से घर का सपना देख रहे हैं उनका यह सपना इस वर्ष पूरा हो सकता है, वहीं जो लोग प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उन्हें भी इस वर्ष सफलता हाथ आएगी। जमीन जायदाद से कोई पुराना अटका काम भी एक बार फिर रास्ते पर आएगा।

  • धनु वाहन राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष प्रवेश में वाहन सुख का अभाव कुछ कारणों से बन सकता है, परंतु वर्ष के मध्य में मनचाहा वाहन के सुख का योग भी बन रहा है। वाहन का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें।

  • धनु संतान राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार संतान सुख के लिहाज से देखा जाए तो यह वर्ष कहीं ना कहीं धनु राशि वालों के लिए परीक्षा का समय होगा। संतान के साथ सामंजस्य बिठाने में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संतान के प्रगति से आपको खुशी तो होगी परंतु उनकी शिकायतें और उसके स्वास्थ्य को लेकर आपकी चिंता भी बनी रहेगी।

  • धनु दांपत्यजीवन राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार धनु राशि वालों के लिए यह वर्ष दांपत्य जीवन के लिहाज से उथल-पुथल भरा होगा। पति पत्नियों के बीच में मतभेद भी हो सकते हैं, और इसका असर परिवार के और जनों पर भी पड़ेगा। आपसी विश्वास से काम ले बाहरी व्यक्ति को इंटरफेयर ना करने दे अगर आप अपने पार्टनर को उचित समय देंगे और उसकी भावनाओं की कदर करेंगे तो एक बार फिर से रिश्ते बेहतर हो सकते हैं।

  • धनु लाभ राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार धनु राशि के जातकों का लाभेश धन भाव में विराजमान है जो कि धन के लाभ के लिए एक अच्छा संकेत है। वर्ष के मध्य तक आपको परिवार या ससुराल पक्ष से अच्छा लाभ मिल सकता है। उचित मेहनत से वर्षभर आपको अच्छा लाभ मिलता रहेगा।

  • धनु खर्च राशिफल

धनु राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप का बाजार मूल्यत: प्रॉपर्टी के क्षेत्रों में हो सकता है। धन का संचय साज सज्जा एवं एंटरटेनमेंट पर भी हो सकता है। धन का संचय सोच-समझकर करें। आर्थिक रूप से, 2020 आपके लिए अच्छा साल होने वाला है। वर्ष की शुरुआत में ही आपको अपने पुराने दिए गए पैसे वापस मिल जाएंगे। जो काम आप पिछले साल शुरू करना चाहते थे, वह काम इस साल भी शुरू हो सकता है। यह वर्ष अचल संपत्ति के लिए काफी अच्छा है और भूमि संबंधी कार्यों से भी आपको बहुत लाभ होगा। केवल फरवरी-अप्रैल के बीच की समयावधि ही आपकी प्रगति को बाधित करेगी। इस बार भी शनि ग्रह आपको रोकने की कोशिश करेंगे। तो, इस बार शेयर बाजार या संपत्ति आदि में पैसा लगाने से बचें। पैसा कमाने के सुरक्षित तरीकों का उपयोग करें। मई के महीने से आपको सूर्य से बहुत अधिक शक्ति मिलेगी और आपके सभी काम बनने लगेंगे। इसी तरह व्यापार के लिहाज से भी साल का अंत काफी अच्छा रहेगा।

नोट : यह वार्षिक राशिफल जन्म राशि पर आधारित है कृपया नाम के हिसाब से ना देखें।