2018 विस.चुनाव का प्रदेश कार्यसमिति ने किया आगाज…

  • कृषि और राजनीती पर चर्चा 
  • प्रधान मंत्री के कार्यो की हुई चर्चा

अम्बिकापुर

भारतीय जनता पार्टी प्रदेेस कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक प्रारम्भ हुई। बैठक का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण, संस्थापक सदस्यों के छायाचित्र पर माल्यार्पण तथा वंदेमातरम गीत के साथ हुआ। कार्यसमिति बैठक के उद्घाटन सत्र में भाजपा प्रदेष अध्यक्ष धरमलाल कौषिक, मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह, राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री सौदान सिंह, प्रदेष प्रभारी अनिल जैन, राष्ट्रीय सचिव रामविचार नेताम, प्रदेष महामंत्री संगठन पवन साय, नंद कुमार साय, रामप्रताप सिंह, प्रदेष महामंत्री गिरधर गुप्ता, संतोष पाण्डेय, डाॅ. सुभाउ कष्यप मुख्य आतिथ्य में एवं बृजमोहन अग्रवाल, पुन्नुलाल मोहिले, रामसेवक पैंकरा, राजेष मूणत, प्रेमप्रकाष पाण्डेय, केदार कष्यप, महेष गागड़ा, रमषीला साहू, रणविजय सिंह जुदेव, अनिल सिंह मेजर व अनुराग सिंह देव उपस्थिति में हुआ।
भारतीय जनता पार्टी प्रदेष कार्यसमिति बैठक के शुभारंभ अवसर पर उद्घाटन सत्र में स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए सरगुजा भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेष सोनी जी ने प्रदेष से आये समस्त अतिथियों का स्वागत किया। श्री अखिलेष सोनी जी ने सरगुजा भाजपा को ऐसे आयोजन के लिए अवसर देने पर छत्तीसगढ़ भाजपा का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होनें माॅ महामाया की नगरी व राजमोहिनी देवी के कर्म भूमि पर पधारे सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए यहां के व्यवस्थाओं का उपयोग करते हुए प्रदेष कार्यसमिति का आयोजन को भव्य बनाने अनुरोध किया। इस अवसर पर उन्होनें सरगुजा भाजपा के दिवंगत नेताओं पं. रेवती रमण मिश्र, यदुवंष नारायण सिंह, काका लरंग साय, षिवप्रताप सिंह, रविषंकर त्रिपाठी, के भाजपा के प्रति किये योगदान को याद किया। श्री सोनी ने कहा कि सरगुजा भाजपा प्रदेष इकाई द्वारा समय-समय पर दिये गये जिम्मेदारियों को बखुबी निभाया है। सरगुजा का एक-एक कार्यकर्ता पूरी निष्ठा के साथ प्रदेष कार्यसमिति को सफल बनाने में जुटा हुआ है। प्रदेष में हमारी सरकार की जनकल्याणकारी नीतियाॅ व उपलब्धियों के कारण ही आज भाजपा गांव-गांव तक कार्यकर्ता बनाने में सफल हुई है। इस अवसर पर सरकार के द्वारा दिये गये उल्लेखनीय कार्यों मसलन सड़क, कृृषि, षिक्षा को काफी अहम बताया। उन्होनें सरगुजा में मेडिकल काॅलेज की स्थापना की स्वीकृति को सरगुजा में षिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर बताते हुए मंच से प्रदेष के मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह का धन्यवाद किया, इस अवसर पर उन्होनें लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी जी के सभा के लिए तैयार लालकिले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि देष की जनता का दिल जीतने का सिलसिला सरगुजा के लालकिले से प्रारम्भ होकर आज हम दुनिया का दिल जीतने की ओर अग्रसर है।

कार्यसमिति को बैठक को सम्बोधित करते हुए भाजपा प्रदेष अध्यक्ष धरमलाल कौषिक ने कहा कि हमारे पार्टी के आधार स्तम्भ जिन्होंने नीव के पत्थर के रूप में कार्य कर पार्टी को खड़ा करने का काम किया ऐसे स्व. रेवती रमण मिश्र, स्व. नरनाराण सिंह, स्व. दिलीप सिंह जुदेव, स्व. षिवप्रताप सिंह, स्व. यदुवंष नारायण सिंह, स्व. शषिभुषण, स्व. लरंग साय, सहित सभी लोगों उन सभी लोगों को नमन करता हूॅ।
श्री कौषिक ने कहा कि सन् 2008 में सरगुजा में कार्यसमिति हुई और पहली सरकार में सरगुजा का अहम योगदान था अब पुनः 2016 में सरगुजा में कार्यसमिति हो रही है, अब मुझे आषा व विष्वास है कि 2018 के चुनाव में सरगुजा की आठ मे से आठ विधानसभा सीट भाजपा की झोली में आयेगी और पुनः छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनेगी। भारतीय जनता पार्टी के पूर्वोत्तर क्षेत्र में पूर्ण बहूमत की सरकार असम प्रदेष में बनी है, भाजपा के लिए पूर्वोत्तर का द्वार खुला, केरल में एक सीट जीते, बंगाल में तीन सीट जीते, और तमिलनाडु सहित सभी प्रदेषों में पार्टी के मत प्रतिषत मे ंवृद्धि हुई। जिससे हर क्षेत्र में पार्टी मजबुत हुई है। भाजपा जीतनी सुदृढ़ होगी भारत देष उतना बजबुत होगा, क्योंकि पार्टी के आधार में राष्ट्रवाद की भावना निहित है। श्री कौषिक ने कहा कि पष्चिम बंगाल से निकला एक बालक नरेन्द्र स्वामी विवेकानंद ने षिकागों की धर्म संसद को सम्बोधित कर जिस प्रकार पूरे विष्व को आष्चर्य चकित किया था, उसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सयुक्त राज्य अमेरिका के संसद को अपने ओजस्वी सम्बोधन से सम्बोधित कर पुरे विष्व को आष्चर्य चकित कर देष का गौरव और आत्मविष्वास बढ़ाने का काम किया है। प्रधानमंत्री जी के दो वर्ष के शासन ने साबित किया की भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने में भाजपा सक्षम, राज्य शासन ने समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए जन्म से स्वर्गारोहण तक योजना बनाकर पं. दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय की परिकल्पना को साकार किया है, डाॅ. रमन सिंह ने समाज के हर वर्ग के लिए बहुत काम किया है, जिससे भारतीय जनता पार्टी का जनाधार बढ़ा है।
इस वर्ष दिवंगत भाजपा कार्यकर्ता एवं उनसे संबंधित को भाजपा प्रदेष कार्यसमिति ने श्रंधाजलि दी एवं दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति की शांति की कामना की।
अगले सत्र में पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर ने कार्यसमिति में राजनीतिक प्रस्ताव पेष किया, जिसका समर्थन प्रदेष महामंत्री संतोष पाण्डेय व प्रदेष उपाध्यक्ष दीपक पटेल ने किया। कार्यसमिति ने ध्वनि मत से प्रस्ताव को पास कर अपनी सहमति प्रदान की।

जो निम्न प्रकार से है-
भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़
प्रदेश कार्यसमिति बैठक
अम्बिकापुर 22-23 जून 2016
राजनीतिक प्रस्ताव
प्रस्तावक: मा. अजय चंद्राकर समर्थन: मा. संतोष पाण्डेय, प्रदेष महामंत्री भाजपा
प्रचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री मा. दीपक पटेल, प्रदेष उपाध्यक्ष भाजपा

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेष कार्यकारिणी हाल ही में संपन हुए चुनावों में पांच राज्यों की जनता का हृदय से आभार व्यक्त करती है, जिनके द्वारा भाजपा के प्रति दिखाए गए सद्भावना और समर्थन अद्भुत, अतुलनीय है। इस चुनाव के परिणामों से पुनः प्रधानमंत्री और उनकी सरकार की लोकप्रियता एवं जनादेष की पुष्टि हुई है, असम में भाजपा की बहुमत वाली सरकार बनी है, वहीं केरल, पष्चिम बंगाल, तमिलनाडू एवं पुडुचेरी में पार्टी के मत प्रतिषत में सकारात्मक वृद्धि हुई है। इस विधानसभा चुनाव का महत्वपूर्ण सन्देष यही है कि सभी राज्यों में मतदाताओं ने कांग्रेस को स्पष्ट रूप से नकार दिया है। भारतीय जनता पार्टी की यह कार्यसिमति इन तमाम ऐतिहासिक उपलब्धियों के लिए भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह जी और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को कोटिषः बधाई देती है।

विकास पर्व: प्रदेष की यह कार्यसमिति ऐसे समय पर हो रही है जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा नीत सरकार ने दो वर्ष पूरे किये हैं, दो वर्षों का यह कालखंड भारत के लिए सफलताओं और जनांकाक्षाओं को पूरे करने का उत्सव जैसा रहा है, सबका साथ-सबका विकास के नारे को चरितार्थ कर मोदी जी ने एक जबावदेह और पारदर्षी शासन व्यवस्था देने, योजनाओं को समयबद्ध तरीके से प्रारम्भ कर उन्हें पूरा करने की दिषा में जो कदम उठाये हैं, उसके लिए प्रदेष की यह कार्यसमिति प्रधानमंत्री जी का अभिनंदन करती है। दो वर्ष के इस कालखंड में दुनिया भर में भारत का सम्मान बढ़ा है, देष अपने पूर्ण वैभव के पुर्नस्थापन की दिषा में तेजी से अग्र्रसर है, इस 21 जून को दूसरे योग दिवस के अवसर पर दुनिया के 190 देषों में लोगों ने योग किया. मोदी जी के कठिन प्रयासों के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस की मान्यता दी हैै।
केन्द्र सरकार ने गरीबी उन्मूलन को एक मिषन की तरह लिया है, पार्टी के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के विचारों के अनुरूप समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति के कल्याण को प्राथमिकता बनाया है। आजादी के बाद पहली बार इतने बड़े पैमाने पर गरीबों के बैंक खाते खुले है। छ.ग. जनधन योजना में नम्बर 1 है। पूर्व की सरकार द्वारा किये जा रहे नीतिगत भ्रष्टाचार को रोक पाना केंद्र की एक बड़ी उपलब्धि है, जिससे फर्जी लाभार्थियों का भ्रष्टाचार और लीकेज भी बंद हुआ है, हकदारों तक सरकार की योजना पहुची है, केवल रसोई गैस रियायत मामले में ही 3.50 करोड़ फर्जी गैस कनेक्षन पकड़ में आये हैं, इसके अलावा खनिज स्पेक्ट्रम आदि आवंटन की पारदर्षी प्रक्रिया के कारण देष को लाखों करोड़ रूपये की आमदनी हुई है।

छत्तीसगढ़ में लोक निमार्ण विभाग द्वारा 38 हजार करोड़ का कार्य चल रहा है, ग्रामीण इलाके में प्रतिदिन 100 किलोमीटर सड़कों का निर्माण सर्वाधिक पीछड़े इलाकों के हजारों गावों तक बिजली पहुंचाना, प्रधानमंत्री कौषल विकास योजना में लाखों युवाओं का प्रषिक्षण, किसानों को नीम कोटेड यूरिया उपलब्ध कराना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं समेत ऐसे दर्जनों नवाचारी योजनाओं के माध्यम से देष का चहुमुखी विकास हो रहा है।
प्रदेष के लिए यह गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री जी ने अपनी अनेक योजनाओं का शुभारम्भ छत्तीसगढ़ से ही किया है, प्रदेष के डोंगरगढ़ से पहले रूर्बन योजना और फिर छ.ग. से ही प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत हुई. वहीं इस बार उज्जवला योजना की शुरूआत भी छ.ग. से ही हुई है. देष भर में ऐसे 5 करोड़ कनेक्षन दिए जा रहे हैं, मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह जी के नेतृत्व में प्रदेष की भाजपा सरकार केंद्र की सभी योजनाओं को लागू करने में भी बढ़-चढ़ कर अपना योगदान दे रही है. ऐसी योजनाओं के द्वारा छत्तीसगढ़ को अनेक सौगात मिली है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मे ं47 लाख लोग बीमित हुए हैं, मुद्रा योजना में प्रदेष के ढाई लाख सामान्य कारोबारियों को करीब 1400 करोड़ रूपये का ऋण प्राप्त हुआ है. प्रदेष में उज्जवला योजना में 25 लाख बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्षन दिया जाएगा, 2018 तक छ.ग. में हर बीपीएल परिवार तक रसोई गैस पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है, साथ ही हर ऐसे परिवारांे में 2018 तक शौचालयों का निर्माण भी करने का लक्ष्य है। जनधन योजना में 99 लाख से अधिक लोगों के बैंक खाते, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हजारों मकान, उजाला योजना के तहत 38 लाख परिवारांे को 3-3 एलईडी बल्ब आदि शामिल हैं।

भाजपा मोदी जी के कार्यकाल के दो वर्ष पूर्ण होने पर विकास पर्व के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, केन्द्र की सभी जन उपयोगी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की कोषिष पार्टी कर रही है, जिसे पर्व के रूप में मनाया जा रहा है छ0ग0 भाजपा भी उत्साह के साथ इस पर्व को गांव-गांव तक मनाने में जुटी हुई है।
मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह जी के ’’लोक सुराज अभियान’’ की प्रदेष कार्यसमिति अभिनंदन करती है जिन्होनें ने लोक सुराज के माध्यम से प्रदेष के गांव-गांव में जाकर प्रदेषवासियों की समस्याओं को दूर करने की सफल कोषिष किया है इस कार्य हेतु प्रदेष सरकार प्रषंसा की अधिकारी है।

प्रदेश सरकार ने छ.ग. के विकास में कोई कोर-कसर नहीं रखा है। आयुष में 100 पदों पर डाक्टरों की भर्ती, चिकित्सकों की आयु 65 वर्ष करना यह क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं की दृष्टि से क्रांतिकारी कदम है। अम्बिकापुर में 100 सीटों वाली मेडिकल काॅलेज की अनुमति प्राप्त करने के लिये यह प्रदेष कार्यसमिति प्रदेष शासन का अभिनंदन करती है। प्रदेष के नक्सल प्रभावित बच्चों की कोचिंग के लिये स्थापित शासकीय संस्था ’’प्रयास’’ से इस बार भी 20 छात्रांे का आई.आई.टी. जैसे प्रतिष्ठित संस्था में चयन होना प्रदेष के लिये गौरव की बात है।

प्रदेष के वन क्षेत्र के 16 जिलों में मुख्यमंत्री निःषुल्क सोलर लैंप वितरण योजना के अंतर्गत करीब 1 लाख एलईडी बल्व और करीब 2 लाख सोलर एलईडी लैंप का निःषुल्क वितरण किया गया है। संपूर्ण स्वच्छता अभियान देष के लिये माॅडल बन रहा है। खरीफ फसल के खाद्य बीज संग्रहण को लेकर सरकार मुस्तैद है, मानसुन की निकटता को देखते हुए खाद्य बीज के अग्रिम उठाव के लिये सरकार संवेदनषील है। पर्यावरण की दृष्टि से सरकार ने निगरानी बढाई है, पेड काटने से पहले आनलाईन स्वीकृति लेनी पडेगी, प्रदेष में लक्ष्य भागीरथी योजना की शुरूवात हुई है, जिसमें 726 अधुरी सिंचाई योजनाओं को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है पेयजल की व्यवस्था में शासन ने मुस्तैदी दिखाई है, भीषण गर्मियों में भी लगभग समुचा प्रदेष जलसंकट से मुक्त रहा है, प्रदेष में 25 हजार करोड रूपये की लागत से सडकांे का जाल बिछाया जा रहा है छ.ग. के तमाम टोलों मजरों तक सडकों के बन जाने से प्रदेष के विकास को और ज्यादा रफ्तार मिलेगा दुरस्थ क्षेत्रांे के किसानों को और ज्यादा प्रभावी रूप से उनकी फसलों की कीमत मिलना संभव होगा। आपसी संपर्क बढेगा खेती किसानी, उद्योग व्यापार सबका और ज्यादा विकास होना संभव होगा। प्रदेष की समृद्धि में ये सडके उल्लेखनीय भूमिका निभायेगें प्रदेष की यह कार्यसमिति इस क्रांतिकारी कदम के लिये शासन को साधुवाद देती है।

छ.ग. में राज्य सरकार हमर छत्तीसगढ़ योजना को 1 जुलाई से शुरू करने जा रही है इसमें एक लाख बहत्तर हजार पंचायत प्रतिनिधि रायपुर और नया रायपुर के विकास कार्यो के जायजा लेगें। ये प्रतिनिधि अपने गांव के मिट्टी, पानी और स्थानीय प्रजाति के पौधे लायेगें जिन्हें नया रायपुर के बाॅटनिकल गाॅर्डन में लगाया जायेगा।
प्राकृतिक आपदे के मायने में आर.बी.सी. 6-4 के तहत् मुआवजा की राषि एक लाख पचास हजार से बढाकर चार लाख किया गया है। स्मार्ट सिटी के दुसरे चरण में रायपुर का नाम आना प्रदेष की एक बडी उपलब्धि है। कडी स्पर्धा के बाद प्रदेष की राजधानी को यह गौरव हासिल हुआ है। शासन ने भ्रष्टाचार पर जीरो टाॅलर्रेन्स की नीति अपनाया है। सरकार द्वारा लगातार किये जा रहे प्रभावी कार्यवाईयों के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है प्रदेष नक्सल गतिविधियों पर भी लगाम लगा है। हमारे जवान उनका मुहंतोड जवाब दे रहे है तमाम राष्ट्र विरोधी ताकतो का जमकर मुकाबला किया जा रहा है, हालांकि नक्सली घटनाओं पर हो रही कार्यवाही पर सुरक्षा बलों को कांगे्रस द्वारा लगातार आरोपित करने से नक्सलियों को अप्रत्यक्ष समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस के एैसे कृत्यो से सुरक्षा बलों के मनोबल पर भी असर पड सकता है। कांगे्रस के ऐसे कार्यो के कारण ही नक्सलवाद की समस्या गंभीर हुई थी। कांगे्रस छत्तीसगढ़ जनता से दूर होकर टूटन की षिकार हो रही है और सिर्फ व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति कर रही है ।

भाजपा का आह्वान

भाजपा की यह प्रदेष कार्यसमिति पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं का आह्वान करती है कि भाजपा सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने में विभिन्न लोकोपकारी योजनाओं से लोग लगातार इसी तरह लाभान्वित होते रहे इसलिए सतत जागरूक और कर्मषील बने रहें । भाजपा के कार्यकर्ताओं की मेहनत से ही पिछले छः लोकसभा चुनावों में छत्तीसगढ़ में पार्टी को लगभग सभी सीटों पर सफलता मिलती आई है। प्रदेष निर्माण से लेकर अब तक लगातार प्रदेष में भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ताओं के कारण संभव हुआ है। जिसका हम कार्यसमिति के माध्यम से अभिनंदन करते हैं ।

भाजपा प्रदेष कार्यसमिति ने आज 22 जून को संगठन महामंत्री पवन साय, राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पाण्डेय, अनूसूचित जाति मोर्चा के प्रदेष अध्यक्ष कृष्णमूर्ति बांधी को जन्मदिन की बधाई दी।