स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देष

  • मिषन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम
  • शत्-प्रतिषत टीकाकरण सुनिष्चित करें- कलेक्टर

अम्बिकापुर

कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन के अध्यक्षता में आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मिषन इन्द्रधनुष में चिन्हांकित सभी बच्चों एवं महिलाओं का टीकाकरण सुनिष्चित करें। उन्होंने मितानिनों को घर-घर जाकर 0 से 2 वर्ष तक के बच्चो एवं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के संबंध में सर्वेक्षण करने के निर्देष दिये है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे के बारे में यह जानकारी प्राप्त करें कि जन्म से आज तक बच्चे का टीकाकरण हुआ है अथवा नही तथा यदि टीकाकरण हुआ है तो कौन-कौन से टीके लग चुके है और कौन-कौन से टीके लगने शेष है। इसी प्रकार गर्भवती महिलाओं का सर्वेक्षण भी करना है। सर्वेक्षण हेतु प्रपत्र निर्धारित है। जिसमें संबंधित के टीकाकरण का विवरण भरा जाना है। वर्तमान में यह प्रपत्र अंग्रेजी में उपलब्ध है, जिसका हिन्दी में अनुवाद कराते हुए संबंधितों को देने के निर्देष दिये गये है। विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि ए.एन.एम. द्वारा भी कुछ ग्राम के बच्चों का सर्वे किया गया है। कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों को सर्वे की रेण्डम जांच तथा टीकाकरण कार्य की सतत माॅनीटरिंग करने के निर्देष दिये है। गौरतलब है कि 7,9,11,12,14,16,18 मई को टीकाकरण किया जायेगा।

माॅडल एएनसी सेन्टर, डिलीव्हरी प्वाइन्ट हेतु भवन अधिग्रहण
गर्भवती महिलाओं के गर्भ की नियमित जांच हेतु नए माॅडल एएनसी सेन्टर एवं संस्थागत प्रसव हेतु डिलीव्हरी प्वाइन्ट बनाए गए हैं। जिन स्थानों पर इन कार्यो हेतु शासकीय भवन उपलब्ध हैं, उसका अधिग्रहण स्वास्थ्य विभाग को शीघ्र करने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने बताया हे कि विद्यालयों के युक्तियुक्तकरण के कारण जो विद्यालय भवन रिक्त हैं, उन्हें डिलीव्हरी प्वाइंट के रूप में विकसित किया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ए.के.जायसवाल को ऐसे भवनों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। कलेक्टर ने सीएमएचओ ऐसे भवनों के अधिग्रहण हेतु शीघ्र कार्यवाही करने निर्देषित किया है।

बिजली, पानी और शौचालय की उपलब्धता

IAS RITU SEN
डिलीव्हरी प्वाइन्ट के रूप में विकसित भवनों में बिजली, पानी और शौचालय आदि की सुविधा उपलब्ध होना आवष्यक है। कलेक्टर ने सीएमएचओ को आवष्यकतानुसार ऐसे भवनों में बिजली और पानी की उपलब्धता सुनिष्चित करने के लिए नियमानुसार आवेदन करने के निर्देष देते हुए संबंधित अधिकारियों से समन्वय करते हुए शीघ्र ही इन केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिष्चित करने के निर्देष दिए हैं। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री आर.साहू एवं पीएचई के कार्यपालन अभियंता श्री संजय सिंह को ऐसे स्थानों पर शीघ्र बिजली और पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने सीएमएचओ को उप स्वास्थ्य केन्द्रों में बिजली और पानी नहीं होने की स्थिति में तत्काल आवेदन कर संबंधित विभाग के अधिकारी से समन्वय कर कार्य पूर्ण कराने के निर्देष दिए हैं।

मितानिनों का मानदेय
कलेक्टर ने मितानिन कोआॅडिनेटर इमिल तिर्की एवं अर्चना से कहा है कि किसी भी मितानिन का मानदेय भुगतान शेष न रहे-इस हेतु आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने सभी मितानिनों का दावा पत्रक संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में जमा करते हुए आवष्यक औपचारिकताएं पूर्ण करने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि मितानिनों का मानदेय भुगतान बचे रहने की स्थिति में संबंधित कोआॅर्डिनेटर पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

माइक्रोप्लान पर दें विषेष ध्यान
कलेक्टर ने टीकाकरण के कार्य को पूर्ण करने हेतु माइक्रोप्लान पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र के पहुॅचविहीन और दूरस्थ बसाहटों के बच्चों के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने हेतु बेहतर कार्ययोजना बनाने के निर्देष दिए हैं। आवष्यकतानुसारर मोबाईल टीम का गठन करने भी कहा गया है। जिन स्थानों पर टीकाकरण हेतु बच्चों की संख्या अधिक है, वहां टीकाकरण सत्र लगाकर लक्ष्य पूरा करने निर्देषित किया गया है। सर्वेक्षित घरों के दीवारों पर टीकाकरण की जानकारी अंकित करने के निर्देष दिये गये है। माईक्रोप्लान में सुपरवाईजर, ए.एन.एम., आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिन का नाम लिखने के निर्देष दिये गये है।
कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कार्य में लापरवाही बरतने वाले चिकित्सकों एवं अन्य कर्मचारियों का वेतन वृद्धि रोकने, वेतन की कटौती करने सहित नियमानुसार अन्य कार्यवाही करने के निर्देष दिये है। बैठक में सहायक कललेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाष चैधरी, सिविल सर्जन डाॅ. एन.के. पाण्डेय, डी.पी.एम. डाॅ. अनिता पैकरा, सभी विकासखण्डो के विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, सेक्टर अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।