भारत ने बनाया शतकीय साझेदारियों का नया रिकॉर्ड

नागपुर वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर 5 मैचों की वनडे सिरीज़ 4-1 से जीत ली है.

सिरीज़ में भारत की तरफ़ से सबसे ज़्यादा 296 रन रोहित शर्मा ने बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ़ से सबसे ज़्यादा 10 विकेट नाथन कूल्टर-नाइल ने लिए.

आपको बताते हैं कि नागपुर वनडे और यह सिरीज़ ख़त्म होने के बाद क्रिकेट के बहीखाते में कौन से रिकॉर्ड बने और कौन से अहम बदलाव हुए.

  • भारतीय टीम अब अंतरराष्ट्रीय वनडे रैंकिंग में दोबारा पहले नंबर पर पहुंच गई है. तीसरा मैच जीतकर कोहली की टीम पहले नंबर पर पहुंची थी, लेकिन चौथा मैच हार जाने से वह नीचे खिसक गई थी..
  • भारत की तरफ से पहली बार किसी सलामी जोड़ी ने लगातार तीन पारियों में शतकीय साझेदारी की. पहले दो मैचों में सिर्फ़ 11 और 19 रनों के योग पर उनकी साझेदारी टूट गई थी. लेकिन इसके बाद इंदौर, बेंगलुरु और नागपुर के मैचों में दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए क्रमश: 139, 106 और 124 रनों की साझेदारी की.
  • इस साल भारतीय टीम की ओर से आठ बार 100 रन से ज़्यादा की ओपनिंग पार्टनरशिप हो चुकी है जो एक साल के लिहाज़ से एक रिकॉर्ड है. भारत ने सात साझेदारियों का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है, जो उसने दो बार- 2002 और 2007 में बनाया था.
  • रोहित शर्मा का यह ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ छठा शतक था. अब ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में वह सिर्फ सचिन तेंदुलकर (9 शतक) से पीछे हैं. डेसमंड हेन्स ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ 6 और विराट कोहली 5 शतक लगा चुके हैं.
  • सिरीज़ में 222 रन बनाने और 6 विकेट लेने वाले हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द सिरीज़ घोषित किया गया. आख़िरी बार दो देशों की सिरीज़ में 200 से ज़्यादा रन बनाने के साथ 5 या ज़्यादा विकेट लेने का कारनामा युवराज सिंह ने 2008-09 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ किया था.
  • पहली बार केदार जाधव से वनडे में 10 ओवर का स्पेल पूरा किया. उन्होंने सिर्फ 48 रन देकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ का विकेट लिया. उन्होंने कुल 17 पारियों में गेंदबाज़ी की है. इससे पहले एक मैच में उन्होंने अधिकतम 8 ओवर फेंके थे. पार्ट टाइम गेंदबाज़ होते हुए वह केन विलियमसन, डेविड वॉर्नर, एंजेलो मैथ्यूज़ और तमीम इक़बाल जैसे बल्लेबाज़ों को आउट कर चुके हैं.
  • आख़िरी मैच में रोहित शर्मा ने अपना 14वां वनडे शतक लगाया. पांच मैचों की इस सिरीज़ में यह किसी भारतीय बल्लेबाज़ का पहला शतक था. सलामी बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे ने आख़िरी चार मैचों में लगातार अर्धशतक लगाए.
  • रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 6000 रन पूरे कर लिए. 162 पारियों में 44.03 के औसत के साथ उन्होंने 6033 रन बनाए हैं. उनका अधिकतम स्कोर 264 रन है.
  • इस सिरीज़ में विराट कोहली एक भी शतक नहीं लगा सके. आख़िरी बार ऐसी कोई दो देशों की सिरीज़ जनवरी 2013 में इंग्लैंड के ख़िलाफ हुई थी.