अब छत्तीसगढ़ में भी ट्रेन से पानी सप्लाई शुरू.. गहराया जल संकट

लातूर के बाद छत्तीसगढ़ में भी ट्रेन से पानी सप्लाई शुरू

कोरिया(मनेन्द्रगढ से सोमेश पटेल)

महाराष्ट्र के लातूर के बाद अब छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ में भी ट्रेन से पानी सप्लाई शुरू कर दी गई है। बढते जल संकट और रेलवे के कर्मचारी नेताओ की मांग के बाद रेलवे ने ट्रेन से पानी देने का फैसला किया है। वैसे तो अब तक मनेन्द्रगढ़ में हसदेव नदी से पानी की सप्लाई होती है। लेकिन जीवनदायनी हसदेव के अप्रैल महीने मे ही पूरी तरह से सूख जाने से अब पानी की सप्लाई रेल टैंकरो के माध्यम से किया जा रहा है।

गौरतलब है जीनदायनी नदी के पूरी तरह सूख जाने के कारण मनेन्द्रगढ़ में रेलवे स्टेशन और रेलवे कॉलोनी में भारी जल संकट की स्थिती है। लिहाजा रेल मार्ग से अभी जो पानी भेजा गया है वो केवल रेलवे स्टेशन और रेलवे कॉलोनी में रहने वाले 550 मकान के कर्मचारियों के उपयोग भेजा गया है। इतना ही नही इस स्टेशन से करीब 12 ट्रेनों को भी पानी दिया जाता है। मतलब आकडे बताते है कि स्टेशन समेत रेलवे कॉलोनी को करीब 7 लाख लीटर पानी की हर दिन जरुरत होती है। लेकिन अभी केवल 52 हजार लीटर पानी ही भेजा गया है।

रेलवे अधिकारियों और स्टेशन मास्टर एस.के.राय खुद से मान रहे है की मनेन्द्रगढ़ में पानी का भयानक संकट है। आगे भी ऐसे ही हालात रहेंगे तो इसी तरह पानी मंगवाया जाएगा। फिलहाल यह पानी बिलासपुर जिले के अरपा नदी से भेजा गया है।