हाथियों ने मचाई तबाही..जिपं अध्यक्ष पहुचीं प्रभावित गाँव

अम्बिकापुर 

जशपुर के बादलखोल अभ्यारण की तरफ से आये हाथियो ने लुण्ड्रा छात्र मे जमकर तबाही मचाई, 11 हाथियों के दल ने लुण्ड्रा विकासखंड के ग्राम नागम में 13 ग्रामीणों के घरों को एंव किसानों की कई एकड फ़सल को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है। जिनमे से अधिकतर कोरवा जन जाती के लोग प्रभावित हुए है। हाथियों ने हर उस जगह को तहस नहस किया है जहां खाने पीने की चीजे रखी हुई थी। हाथियों ने घरो को तो तोड़ा ही साथ ही घर में रखे ग्रहस्ती के सामान भी पूरे तरह क्षति ग्रस्त कर दिया है।

हाथियो के इस उत्पात के बाद और ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह ने प्रभावित गांव का दौरा किया एंव वन विभाग के अधिकारियों को शीघ्र प्रतिवेदन तैयार कर प्रभावित लोगो को सहायता राशि प्रदाय करने के निर्देश भी दिए। श्रीमती सिंह ने लगभग 6 घरो का दौरा किया और हाथियों से पीड़ित लोगो का दर्द मौके पर जाकर महसूस किया, उनके द्वारा वन विभाग को तुरंत प्रकरण तैयार कर के मुआवजा दिलाने के निर्देश के साथ साथ प्रभावितों को प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत प्रथम प्राथमिकता से घर आबंटित करने का आश्वाशन भी दिया गया है। वही जहा मौके पर पहुची जिला पंचायत अध्यक्षा ने बताया की लगभग 12-13 घरो को हाथियों ने नुकसान पहुचाया है वही वन विभाग का कहना है की सिर्फ 6 घरो को ही नुक्सान पहुचा है लिहाजा अब इस बात का निर्धारण कौन करेगा की हाथियों के हमले से 6 घर प्रभावित हुए है या 13

फुलेश्वरी सिंह अध्यक्ष जिला पंचायत सरगुजा

इस सम्बन्ध में जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह ने बतया की घटना की जानकारी मिलते ही मै प्रभावित गाँव में पहुची और हाथियों ने जिन घरो को तोड़ा है वहा जा कर प्रभावित लोगो से मुलाकात की प्रभावितों में ज्यादातर कोरवा परिवार है लिहाजा वन विभाग को तुरंत प्रकरण बनाकर मुआवजा देने के निर्देश दिए गए है साथ ही जिला पंचायत से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इन लोगो को आवास उपलब्ध कराने में प्राथमिकता दी जाएगी।

मो शाहिद वन मंडलाधिकारी सरगुजा

इस सम्बन्ध में वनमंडलाधिकारी मो शाहिद का कहना है की सिर्फ 6 घरो को हाथियों ने तोड़ा है और उसके प्रकरण तैयार करने की कार्यवाही सम्बंधित रेंजर के द्वारा शुरू कर दी गई दस दिन में कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी जिसके बाद प्रभावितों को मुआवजा दिया जा सकेगा।