लॉकडाउन के दौरान माओवादियों के सप्लाई नेटवर्क में हुई कठिनाई… मिनपा मुठभेड़ में दक्षिण बस्तर एवं पश्चिम बस्तर के कुल 23 नक्सली मारे गए

09 सितम्बर 2020 को हुई जिला सुकमा के एंटापाड़ मुठभेड़ में प्राप्त दस्तावेजों से हुई खुलासा

सुकमा। थाना भेजी क्षेत्रांतर्गत नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर DRG/STF एवं CoBRA की संयुक्त पार्टी दिनांक 08 सितंबर को गश्त सर्चिंग में रवाना हुई थी। इस दौरान ग्राम एंटापाड़ के जंगल में सर्चिंग पर निकले पुलिस पार्टी को नक्सलियों के कैम्प के पास आते देख नक्सलियों द्वारा अंधाधुंध फायरिंग किया गया। पुलिस पार्टी द्वारा भी जवाबी कार्यवाही में नक्सली जंगल-झाड़ी का आड़ लेकर भागने में सफल हो गए।

फायरिंग पश्चात् घटना स्थल की सर्चिंग करने पर 01 नग बायनाकूलर, 02 नग बड़ा पिट्ठू, 18 नग इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 30 मीटर इलेक्ट्रिक वायर, कोर्डेक्स वायर, टैंट का पालिथिन, फटाका, कपड़े, बर्तन, रस्सी, नक्सली साहित्य व अन्य दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद किया गया।

उक्त मुठभेड़ में बरामद दस्तावेजों के अवलोकन के दौरान यह खुलासा हुआ कि माओवादियों को लॉकडाउन के दौरान सामानों की सप्लाई में बहुत दिक्कत हुई है तथा कई कई जगहों में नक्सलियों को खाने-पीने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दिनांक 21.03.2020 को मिनपा के जंगल में हुई मुठभेड़ में पुलिस के 17 जवान शहीद हो गये। उक्त घटना की माओवादियों द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बटालियन नं. 01 के 03 माओवादियों मुठभेड़ में मारा जाना स्वीकार किया गया था किन्तु जप्त दस्तावेजों के अनुसार जगरगुण्डा एरिया कमेटी के 12 एवं पश्चिम एरिया कमेटी के 11 कुल 23 मिलिशिया व माओवादी कैडरों के मारे जाने की जानकारी मिली है। सुकमा पुलिस द्वारा इस संबंध में और जानकारी एकत्रित की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि सीपीआई माओवादी द्वारा नक्सल शहीदी सप्ताह में जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में वर्ष 2019-20 में विभिन्न पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में कुल 52 माओवादियों मारे जाने की जानकारी प्रेषित की गई है।

पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुंदरराज पी. द्वारा बताया गया है कि बस्तर संभाग अंतर्गत नक्सल प्रभावित अंदरूनी क्षेत्रों में प्रभावी नक्सल विरोधी अभियान जारी रहेगा तथा आम जनता को नक्सल हिंसा से मुक्ति दिलाने की दिशा में लगातार सुरक्षाबलों द्वारा समर्पित होकर कार्य किया जावेगा।