Chhattisgarh News: इस यूनिवर्सिटी में 80 हजार स्वाध्यायी छात्र-छात्राएं जमा नहीं कर सकेंगे परीक्षा फार्म, जानें वजह

Bilaspur News: अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में स्वाध्यायी के लिए परीक्षा आवेदन जमा करने की प्रक्रिया अधर में अटक गई है। अक्टूबर-नवंबर के बीच पोर्टल खुल जाना था। विश्वविद्यालय में व्यवस्था गड़बड़ा चुकी है। परीक्षा विभाग ने अभी तक इस संदर्भ में कोई आदेश-निर्देश जारी नहीं किया है। जिसके कारण 80 हजार से अधिक युवा चिंतित है। नए साल में पोर्टल खुलने की संभावना है।

कोविड-19 महामारी के बीच स्वाध्यायी छात्र-छात्राएं समय पर अपना परीक्षा आवेदन आसानी से जमा कर पाए लेकिन परिस्थितियां ठीक होने के बाद इस साल अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग निर्णय नहीं ले सका है। परीक्षा नियंत्रक डा.प्रवीण पांडेय भी जवाब नहीं दे पा रहे हैं। आखिर परीक्षा आवेदन कब तक जमा होगा। जिम्मेदार अधिकारी बचते नजर आ रहे हैं। वहीं छात्र-छात्राएं अक्टूबर माह से इंतजार में है। उम्मीद थी कि नवंबर के दूसरा पखवाड़ा या दिसंबर के प्रथम पखवाड़े में पोर्टल खुल जाएगा। जबकि ऐसा संभव नहीं हुआ। ऐसा इसलिए कि अभी तक नियमित छात्र-छात्राओं का ओवदन जमा नहीं हो सका है। नामांकन से लेकर सारी प्रक्रिया अधर में अटकी हुई है। पोर्टल में तकनीकी दिक्कतों के कारण छात्र पहले से परेशान है। यही कारण है कि अधिकारी स्वाध्यायी को लेकर अभी हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बता दें कि हर साल 70 से 80 हजार छात्र-छात्राएं स्वाध्यायी के लिए आवेदन जमा करते थे। लेकिन इस साल मुश्किल लग रहा है।

अकादमिक कैलेंडर में पिछड़ा

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय कई मामलों में अकादमिक कैलेंडर के पालन में पिछड़ा रहा है। प्रवेश, परीक्षा, खेल एवं अन्य गतिविधियों में पिछड़ चुका है। समय रहते यदि व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो मुश्किलें बढ़ जाएंगी। स्टाफ की कमी एक बड़ी समस्या भी है। शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक के 53 पदों में भर्ती का मामला पिछले चार वर्षों से अटका हुआ है।

बरामदा व स्कूल में परीक्षा नहीं

परीक्षा विभाग अब परीक्षा केंद्रों को लेकर सतर्कता बरतेगी। खबर है कि गोपनीयता के मद्देनजर विश्वविद्यालय इस साल किसी भी स्कूल व बरामदे में परीक्षा नहीं लेगी। परीक्षा केंद्रों को स्पष्ट आदेश जारी किय जाएगा कि वे परीक्षार्थियों को कक्षा में ही बिठाएं। टेंट या बरामदे में परीक्षा लेने पर कार्रवाई भी हो सकती है। मुख्य परीक्षा मार्च में संभावित है।

क्या कहता है प्रबंधन

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी हर्ष पाण्डेय ने कहा कि स्वाध्यायी का परीक्षा आवेदन जनवरी में जमा होगा। अभी नियमित छात्र-छात्राओं के लिए प्रक्रिया चल रही है। छात्र-छात्राओं को कोई समस्या नहीं होगी। परीक्षा नियत समय पर होंगे।