पीएल पुनिया के लौटने से पहले ही गरमा गई..छत्तीसगढ़ की सियासत.. आदिवासी विधायकों की भूपेश कैबिनेट में संख्या बढ़ाने को लेकर..समाज हुआ लामबंद..

रायपुर…छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद ..जिस तरीके से तीन दिनों तक मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए..कांग्रेस के आला नेताओं ने उठा पटक की..तब कही जाकर दिल्ली दरबार से भूपेश बघेल के नामपर मुहर लगी..और भूपेश बघेल ने बतौर राज्य के तीसरे मुखिया के रूप में शपथ ली..यही नही शपथ लेते ही भूपेश सरकार ने अपने दो कैबिनेट मंत्री बनाये..जिन विधायको को भूपेश की कैबिनेट में जगह मिली वे पहले से ही मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल रहे..

वही अब भूपेश सरकार अपने चुनावी वायदों को पूरा करने समेत सरकार में नए मंत्रियों को भी जगह देने जा रही है..जिस पर अबतक दो दिनों की माथा पच्ची के बाद भी दिल्ली दरबार की मुहर नही लग पाई है..इधर प्रदेश के आदिवासी विधायको के समर्थन में समाज ने लॉबिंग शुरू कर दी है..

दरसल छत्तीसगढ़ एक आदिवासी बाहुल्य राज्य है..राज्य के दो संभागो बस्तर और सरगुजा में आदिवासी समुदाय की बहुलता राज्य के अन्य संभागो से कही अधिक है..लिहाजा बस्तर संभाग से 10 विधायक आदिवासी समुदाय से है..और सरगुजा सम्भाग से 11 विधायक आदिवासी समुदाय से है..अब इन नवनिर्वाचित विधायको में कई ऐसे चेहरे भी है..जिन्हें मंत्री पद की जम्मेदारी पहले भी मिल चुकी है..जिन्हें छत्तीसगढ़ राज्य में अजित जोगी की सरकार में मंत्री रहने का गौरव प्राप्त हो चुका है..तो वही कई ऐसे है..जिन्होंने रमन सरकार के कैबिनेट मंत्रियों को विधानसभा 2018 में शिकस्त दी है..इस लिहाज से अब आदिवासी समुदाय भूपेश सरकार में आदिवासी चेहरों को बढ़ावा देने के लिए एकजुट नजर आ रही है..

बता दे कि राज्य के अंतिम छोर पर बसे नक्सल प्रभावित कोंटा विधानसभा क्षेत्र से कवासी लखमा लगातार इस बार 5 वी बार चुनाव जीत कर आये है.जिन्हें मंत्री बनाये जाने की मांग को लेकर लोग आज सुकमा के सड़को पर उतर आए है .इसके अलावा झीरम हमले में शहीद महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा को मंत्री बनाये जाने की मांग उठ रही है.इसके अलावा अजित जोगी सरकार में मंत्री रहे मनोज मंडावी भी इस दौड़ में शामिल है.यही हाल सरगुजा का भी है..मौजूदा दौर में चौथी बार सीतापुर सीट से विधायक बने अमरजीत भगत,और अजित जोगी सरकार में पहले कभी कृषि मंत्री रहे प्रेमसाय सिह भी,रामपुकार सिह कैबिनेट मंत्री पद की दौड़ में है..

हालांकि भूपेश कैबिनेट के मंत्रियों को शपथ दिलाने का कार्यक्रम तय हो गया है..पर अबतक मंत्रियों के नामो की घोषणा नही हो पाई है..

वही कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया आज देर शाम भूपेश सरकार के मंत्रियों के नामो की फेहरिस्त पर दिल्ली दरबार की मुहर लगने के बाद लेकर रायपुर लौटने वाले है..