गुण्डागर्दी के दम पर संचालित गुड़ फैक्ट्री सील… इससे पहले तहसीलदार पर संचालक ने किया था हमला…

अम्बिकापुर  बतौली क्षेत्र में धड़ल्ले से चल रहे गुड़ फैक्ट्री पर एक बार प्रशासन ने फिर शिकंजा कसने की कोशिश की है ।बेलकोटा में संचालित गुड़ फैक्ट्री को स्थानीय शिकायत के आधार पर सील कर दिया गया है ।शनिवार को राजस्व विभाग की टीम पुलिस अमले के साथ बेलकोटा गुड़ फैक्ट्री पहुंची थी।
फैक्ट्री को सील करने के साथ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए मोहलत दी गई है। कई पहलुओं पर अमानक आधार पर गुड़ फैक्ट्री संचालित थी ।अनुविभागीय अधिकारी सीतापुर को की गई शिकायत के आधार पर बतौली क्षेत्र में आनन-फानन में कार्रवाई की गई है , बतौली क्षेत्र में वर्षों से धड़ल्ले से कुछ खांडसारी उद्योग संचालित है ।केरता शक्कर कारखाना द्वारा आरक्षित क्षेत्र में भी किसानों से गन्ना खरीदा जाता है और गुड़ बनाकर बेधड़क वाहनों से सप्लाई भी की जाती है..
 मुख्यमंत्री जनदर्शन में मामले की शिकायत की गई थी जिसके बाद संचालित खांडसारी उद्योगों को सील कर दिया गया था। बावजूद इसके कुछ दिन फैक्ट्रियां बंद रहने के बाद फिर से उद्योगों का संचालन किया जा रहा था ।पिछले दिनों  अनुविभागीय अधिकारी सीतापुर पुष्पेंद्र शर्मा को इस संबंध में शिकायत मिली थी..शिकायत में इस बात का भी उल्लेख किया गया था कि केरता शक्कर कारखाना द्वारा तय रेट से आधे दर पर किसानों से गन्ना खरीदा जा रहा है ।इसके अलावा तौल में भी व्यापक रूप से खामियां पाई गई हैं ।शिकायत में यह भी दर्ज किया गया था कि श्रम कानूनों की अवहेलना कर अपंजीकृत मजदूर रखे गए हैं । शनिवार को राजस्व अमला जब बेलकोटा गुड फैक्टरी पहुंचा तो गुड़ बनाने का काम बंद पाया गया, लेकिन चार अलग-अलग स्थानों पर गन्ना खरीद कर रखा गया था । प्रभारी तहसीलदार वेदराम चतुर्वेदी ने पंचनामा बनाकर 20 से 25 क्विंटल गन्ना जप्त कर कृषि विभाग को सौंप दिया है। इसके बाद राजस्व अमला बिलासपुर स्थित गुड़ फैक्ट्री पहुंचा था ,लेकिन वहां पर भी गुड़ बनाने का काम पूरी तरह बंद हो चुका था ।संचालक घर जाने की तैयारी में थे। बताया गया कि गन्ना खरीदी और गुड़ बनाने का सीजन लगभग समाप्ति पर है इसलिए कार्य फिलहाल बंद है।  अंततः राजस्व अमला बिलासपुर से खाली हाथ लौट आया। बेलकोटा में सीलबंदी की कार्रवाई के बाद आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए संचालक को मोहलत दी गई है ।दस्तावेज प्रस्तुत होने के बाद आवश्यक जांच की कार्रवाई की जाएगी जिसके बाद गुड़ फैक्ट्री के संचालन का भविष्य तय हो पाएगा।बेलकोटा गुड़ फैक्ट्री में कार्रवाई के दौरान प्रभारी तहसीलदार वेदराम चतुर्वेदी ,राजस्व निरीक्षक संजीत पांडे के अलावा बेलकोटा हल्का पटवारी श्रवण पांडे, बुद्धेश्वर राम ,विपिन टोप्पो और थाना प्रभारी अविनाश सिंह उपस्थित थे।
बन गई थी विवादित परिस्थिति
राजस्व अमला बेलकोटा  स्थित गुड़ फैक्ट्री में आवश्यक कार्यवाही कर रहा था। उसी दौरान एक मजदूर पूरी कार्रवाई की रिकॉर्डिंग मोबाइल पर कर रहा था। इस बात की जानकारी होने पर  पुलिस कर्मी ने मजदूर से मोबाइल छीन कर रिकॉर्डेड तथ्य तत्काल डिलीट कर दिए। इस दौरान कुछ समय के लिए विवादित परिस्थिति बन गई थी ।गौरतलब है कि बीते वर्ष तत्कालीन प्रभारी तहसीलदार उमेश पटेल के द्वारा सील बंदी की कार्रवाई के दौरान कथित रूप से उन पर हमला किए जाने की बातें सामने आई थी। इस बार भी विवादित परिस्थिति ना बन जाए इस लिहाज से राजस्व अमला काफी सजग है..
      पुष्पेंद्र शर्मा अनुविभागीय अधिकारी सीतापुर…
स्थानीय तौर पर की गई शिकायत के आधार पर गुड़ फैक्ट्री को सील करने की कार्रवाई की गई है। आवश्यक दस्तावेज मांगे गए हैं ।पूरी जांच के बाद मामले का खुलासा हो सकेगा ।फिलहाल बेलकोटा में संचालित खांडसारी उद्योग को सील बंद कर दिया गया है।  बिलासपुर की फैक्ट्री में इस समय कार्य जारी नहीं था…