देखिए Video: जब गुरुजी के पढ़ाने का हो ऐसा तरीका! तब गांव के गिल्ली डंडा खेलने वाले बच्चे भी पढ़ना नहीं छोड़ेंगे!

Viral Video: स्कूली छात्र-छात्राओं को अक्सर गणित विषय (maths subject) सबसे कठिन लगता हैं। छोटे बच्चों को ख़ासतौर पर टेबल (पहाड़ा) याद करना बहुत ही मुश्किल लगता हैं। टेबल को कई स्कूली गाना की तरह गा-गाकर याद करते हैं। तो वहीं, कई छात्र जोर-जोर से चिल्ला कर करते हैं। लेकिन, इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो रहा एक वीडियो में गुरु जी (Teacher) बच्चो को अलग तरीके से टेबल सिखाते नज़र आ रहे हैं। वायरल हो रहा वीडियो को देख लोगों ने शिक्षक की तारीफ कर रहे हैं। और वहीं कुछ लोगों को इसमें कमियां भी नजर आ रहा हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो में देख सकते हैं कि, एक टीचर स्टूडेंट्स को टेबल (पहाड़ा) पढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं। इस टीचर का पहाड़ा सीखने का तरीका सामान्य टीचर से हटकर हैं। ये शिक्षक गितनी करके सीखते हैं। Viaral video में गुरु जी 4 का पहाड़ा लिखकर दिखाते हैं, जिसके लिए वह पहले से लिखे 1, 2 और तीन के पहाड़ों के अंकों को गिनते हैं और 4 का पहाड़ा लिखते हैं। टीचर का ये तरीका सच में और शिक्षकों के तुलना में अनोखा हैं।


इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर Baburam Choudhary नाम के यूजर ने शेयर किया हैं। वीडियो को खबर लिखे जाने तक 22 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका हैं,और इस पर 8 लाख से अधिक पसंद भी किए हैं। इस पर कमेंट कर कुछ लोग तो गुरु जी के इस तरीके की जमकर तारीफ कर रहे हैं और कह रहे हैं की इस तरह बच्चे बड़ी ही आसानी से पहाड़े लिख सकते हैं। वहीं, कुछ लोग इसे गलत तरीका बता रहे हैं। इस पर कमेंट कर हुए एक यूजर ने लिखा हैं “माफ़ करना गुरुजी बच्चे पहाड़े लिख तो देंगे, लेकिन याद‌ करना सपना‌‌ ही रहेगा”। वहीं, दूसरे ने लिखा “बच्चों को लिखना सिखाने के लिए बहुत सुन्दर तरीका हैं, आप जीनियस हैं”। जबकि तीसरे ने लिखा, ‘लिखने का तरीका सही हैं, लेकिन, ऐसे में याद कभी नहीं कर पाएंगे बच्चे”।

देखिए वीडियो –

इन्हें भी पढ़िए –

Check Ration Card Renewal Status: आपका राशन कार्ड का नवीनीकरण हुआ? ऐसे करें चेक.!

Chhattisgarh शराब प्रेमियों के लिए अच्छी खबर अब मिलेगा क्वालिटी युक्त शराब.!