ग्रामीण को कुचलने के बाद शव पर हाथियों का कब्जा..10 घंटे से शव को घेरे हुए है हाथी..!

वन अमला शव लाने में असफल

शव लाने से पहले ही विभाग ने दिया मुआवजा

अम्बिकापुर

राजपुर विकासखंड के धौरपुर मार्ग मे स्थित गेलाहचुआ जंगल में हाथियों के दल ने एक ग्रामीण को पटककर मार डाला, घटना के दस घंटे बाद भी हाथियों का दल ग्रामीण के शव के पास डटा हुआ है, मौके पर मौजूद वन विभाग का अमला व ग्रामीण अभी तक मृतक का शव बरामद नहीं कर सके है, बताया जा रहा है की जंगल के अन्दर 12 हाथियों का दल मौजूद है ग्रामीण के शव के पास दते हुए है,

दरअसल राजपुर वनपरिक्षेत्र के ग्राम पंचायत पातरापारा के बगमाड़ा गेलाहचुआ जंगल में बुधवार की सुबह 11 हाथियों के दल ने एक ग्रामीण को पटक कर मार दिया। मृतक कुँवर साय पिता चैतू उम्र 55 वर्ष जाती कोरवा गांव में झाड़फूंक व् बैथ का काम किया करता था जो घटना दिवश गांव से लगे दूसरे गांव में एक अन्य साथी सुखराम के साथ किसी व्यक्तिगत कार्य से धौरपुर की ओर जा रहा था। मार्ग में गेलाह चुआ जंगल में छिपे हाथियों ने कुंवर साय को अपना शिकार बना लिया। वही मृतक का साथी झाड़ियों में छुप कर अपनी जान बचा कर गांव वालों को हाथियों की सुचना दी।  सुचना मिलते ही गांव के लोगों द्वारा राजपुर वन विभाग के कर्मचारियों को सूचित किया गया। सुचना के बाद वन अमला और पुलिस के अधिकारी घटना स्थल पर पहुँच कर हाथी से ग्रामीणों को दूर रहने व जंगल में नहीं जाने की अपील की गई। हाथी को देखने के लिए गांव वाले सैकड़ों की संख्या में जंगल किनारे ही बैठे है।  हाथियों का झुंड देर शाम तक जंगल में मृतक के शव के पास था जिससे मृतक के शव को गांव नहीं लाया जा सका है।

शव बरामद होने से पहले मुआवजा

गौरतलब है की अब तक हाथियों के चंगुल से मृतक का शव बरामद करने में तो वन विभाग असफल रहा है लेकिन मृतक की पत्नी लोधी बाई को वन विभाग के द्वारा 25000 हजार तत्काल मुआवजा वितरण विधायक प्रीतम राम की उपस्थिति में दिया गया है। इस दौरान वन विभाग के एसडीओ जे आर भगत, रेंजर बी एस भगत, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी, जनपद सदस्य लाल साय मिंज, तेंदूपत्ता प्रबंधक सुरेश सोनी वन पाल आर पी राही, गांव के सरपंच बिलाश राम, सचिव दिलीप जायसवाल, राजपुर थाना से तिकेस्वर यादव, स्वतंत्र मिश्रा, सुरेश राम व अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।