ICC Rankings : रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल का जलवा, ये बल्लेबाज नंबर वन

ICC Rankings Update: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद आईसीसी की ओर से नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार खास बात ये है कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को जबरदस्त फायदा हुआ है। वहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को बिना टेस्ट मैच खेले ही फायदा हुआ है। इस बार की भी रैंकिंग में काफी उलटफेर देखने के लिए मिला है। हालांकि नंबर वन की कुर्सी पर अभी भी केन विलियमसन का ही कब्जा बना हुआ है। ये अपने आप में बड़ी बात है।

भोजपुरी एक्टर पवन सिंह का ऐलान ‘मां से किया हुआ वादा पूरा करने के लिए करेंगे ये काम’

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बरकरार

आईसीसी की ओर से जारी की गई रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बनाए हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 859 की है और दूसरे नंबर का बल्लेबाज उनसे काफी पीछे है। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट आ गए थे, वे अभी भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 824 की है। बात अगर तीसरे नंबर पर की करें तो बाबर आजम इस बार तीसरे स्थान पर कब्जा करने में कामयाब रहे हैं। हालांकि उन्होंने पिछले कुछ वक्त से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है, उनकी रेटिंग में भी बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन बाकी बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन का फायदा बाबर को मिला है। वे 768 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

सूरजपुर: लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण, कई जगह जल गए तार

नंबर चार पर डेरिल मिचेल

न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल एक स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर हैं। वैसे तो उनकी रेटिंग भी बाबर के बराबर 768 की है और उन्हें तीसरे स्थान पर ही माना जाना चाहिए, क्योंकि चौथे नंबर पर कोई है ही नहीं। इस बीच स्टीव स्मिथ दो स्थान नीचे खिसक गए हैं। वे 757 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर हैं।

CGPSC की परीक्षाओं पर बड़ा फैसला, UPSC की तर्ज पर करने आयोग का गठन, सीएम साय ने X पर दी ये जानकारी

रोहित शर्मा ने लगाई 5 स्थानों की लंबी छलांग

इस बीच भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को जबरदस्त फायदा हुआ है। उन्होंने एक साथ 5 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। वे अब 751 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर कब्जा करने में कामयाब हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया था, इसका फायदा इस बार की रेटिंग में उन्हें मिलता हुआ दिख रहा है। 750 की रेटिंग के साथ श्रीलंका के दमुथ करुणारत्ने नंबर सात पर बने हुए हैं।

Video: प्रभास के फैन पर अल्लू अर्जुन के फैंस का बरसा कहर, मार-मार कर किया खून से लथपथ

यशस्वी जायसवाल को दो स्थानों का फायदा, नंबर 8 पर पहुंचे

भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को भी फायदा मिला है। वे अब दो स्थानों की छलांग लगाकर नंबर 8 पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग इस बार 740 की हो गई है। इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज में यशस्वी जायसवाल ने कमाल की बल्लेबाजी की थी, इसके बाद वे टॉप 10 में पहुंच गए थे, इस बार उन्होंने और भी उछाल ली है। वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को हल्का सा नुकसान हुआ है। वे 737 की रेटिंग और एक स्थान के नुकसान के साथ नंबर नौ पर हैं। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं खेला, इसके बाद भी टॉप 10 में जगह बनी हुई है। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक को भी नुकसान हुआ है। वे एक स्थान नीचे यानी नंबर 10 पर हैं। उनकी रेटिंग इस बार 735 की है।

Aadhaar Card: फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की बढ़ी डेडलाइन; मौका हाथ से न निकल जाएं, जल्द उठाएं लाभ, जानिए आसान तरीका