टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया को नया कोच और कप्तान मिलेगा, Virat Kohli का पुराना ‘दुश्मन’ फ़िर बनेगा कोच

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम में इस साल T-20 वर्ल्ड कप के बाद काफी बदलाव होने वाले हैं। एक ओर जहां भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने T-20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री भी अपना पद छोड़ देंगे, ऐसा कहा जा रहा है। 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम को नया कप्तान और कोच मिलेगा।

विराट कोहली के T-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद से ही रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की बात हो रही है, लेकिन इसी बीच खबरें आईं हैं कि रवि शास्त्री के बाद अनिल कुंबले टीम के कोच हो सकते हैं। T-20 वर्ल्‍ड कप के बाद मुख्‍य कोच रवि शास्‍त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है। इसीलिए बीसीसीआई एक बार फिर अनिल कुंबले को मुख्य कोच बनाने के लिए सोच रहा है। इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के अनुसार अब अनिल कुंबले को वापस लाने के तरीके को खोजा जा रहा है। यह माना जाता है कि बीसीसीआई अध्‍यक्ष गांगुली चाहते थे कि कुंबले 2017 में भी कोच बने रहे।

अनिल कुंबले 4 साल पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच थे, लेकिन उनका कार्यकाल खत्म होने के बाद कोहली ने कोच पद के लिए शास्त्री को सपोर्ट किया। बता दें कि कुंबले 2016 में हेड कोच बने थे।

मौजूदा कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल T-20 वर्ल्ड कप के बाद ही खत्म हो रहा है। InsideSport के मुताबिक, रवि शास्त्री ने खुद ही अपना कार्यकाल बढ़ाने से मना कर दिया है। हालांकि बीसीसीआई और शास्त्री के बीच अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है।

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के क्रिकेट प्रमुख के पद के लिए पुन: आवेदन किया है जिससे नवंबर में T-20 विश्व कप के बाद उनके सीनियर राष्ट्रीय टीम में मुख्य कोच रवि शास्त्री की जगह लेने से जुड़ी अटकलों पर विराम लगेगा। अब ये बात तो एकदम साफ है कि द्रविड़ भारत के अगले कोच नहीं बन पाएंगे।