Nathan Lyon: नाथन लायन टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे, 18 साल बाद हुआ बड़ा कारनामा

Nathan Lyon New Zealand vs Australia 1st Test: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट मैच में धमाकेदार अंदाज में 172 रनों से हरा दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्पिनर नाथन लायन ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। धमाकेदार प्रदर्शन से स्पिनर नाथन लायन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

Yashasvi Jaiswal: धर्मशाला टेस्ट में यशस्वी जायसवाल कर सकते बड़ा कमाल, स्टोक्स-मैकुलम को छोड़ सकते पीछे

नाथन लायन ने की बेहतरीन बॉलिंग

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में नाथन लायन ने चार विकेट और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में उन्होंने 27 ओवर में 65 रन देकर 6 विकेट चटकाए। उनकी वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 196 रनों पर ऑलआउट हो गई और मुकाबला हार गई। नाथन लायन न्यूजीलैंड की धरती पर किसी भी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में 10 विकेट हॉल लेने वाले कुल 10वें स्पिनर बने हैं।

भोजपुरी स्टार पवन सिंह को टिकट मिलने पर शत्रुघ्न सिन्हा का आया बयान, भाजपा के लिए कही ये बात

18 साल बाद किया बड़ा कारनामा

वहीं साल 2006 के बाद ये पहला मौका है। जब न्यूजीलैंड की धरती पर किसी एक टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाज ने 10 विकेट लिए हैं। साल 2006 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया था। उस मैच में डेनियल विटोरी और मुथैया मुरलीधरन ने मैच में 10-10 विकेट हासिल किए थे। अब 18 साल बाद न्यूजीलैंड की धरती पर टेस्ट मैच में नाथन लायन ने 10 विकेट हॉल हासिल किए हैं।

छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए कैंडिडेट घोषित, रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल को टिकट; जानें किसे कहां से मिला टिकट

इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे

नाथन लायन टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने रंगना हेराथ को पीछे कर दिया है। टेस्ट मैचों की चौथी पारी में लायन के 119 विकेट हो गए हैं। वहीं हेराथ ने 115 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शेन वॉर्न पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 138 टेस्ट विकेट लिए हैं।

Mahtari Vandan Yojna: 5 हजार जीतने का सुनहरा मौका, महतारी वंदन योजना Slogan Competition, 5 मार्च है लास्ट डेट

टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज-

शेन वॉर्न- 138 विकेट
नाथन लायन- 119 विकेट
रंगना हेराथ- 115 विकेट
मुथैया मुरलीधरन- 106 विकेट
ग्लेन मैक्ग्रा- 103 विकेट

हे प्रभु!…माथे पर बनवा लिया Instagram प्रोफाइल का QR कोड, देखिए Video