अनूपपुर : सरकारी राशन की कालाबाजारी पर कार्यवाही…

अनूपपुर (शुभम तिवारी)

जिले में गुरूवार को शासकीय उचित मूल्य की दुकान में खाद्यान्न पहुंचाने के लिए ठेकेदार के द्वारा पीडीएस के खाद्यान्न को शासकीय दुकान में न पहुंचा कर दूसरी जगह खाली किये जाने की शिकायत अनूपपुर एसडीएम से की गई। जिसके बाद एसडीएम डीपी वर्मन ने रात्रि में लगभग 9.30 बजे तहसीलदार रमेश कोल के साथ पटवारी गजराज सिंह, शशि भूषण, अभयानंद, रमेश सिंह एवं राजस्व निरीक्षक लक्ष्मीकांत सहित थाना चचाई के एएसआई तथा आरक्षक ने अमलाई स्थित अमित राईस मिल एवं गोदाम में छापामार कार्यवाही की गई इसके बाद दोनों जगह सील कर दिया गया।

इसके साथ ही जिस वाहन में खाद्यान्न ले जाया गया था वाहन क्रमांक एमपी 65 जीए 0690 को जप्त कर मिलर को ही सुपुर्द किया गया। इसके साथ ही मेडियारास दुकान को भी सील कर दिया गया।

यह था मामला
एसडीएम अनूपपुर डी.पी. वर्मन ने बताया कि १६ जून को शिकायत मिली की अनूपपुर वेयर हाउस से वाहन क्रमांक एमपी ६५ जीए ०६९० में शासकीय उचित मूल्य की दुकान मेडियारास का १७० बोरी गेहूूं जिसका वजह ८४.९३ तथा जैतहरी के शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोलाडी का लगभग ९८ बोरा चावल, ६६ बोरा गेहू, ७ बोरी शक्कर तथा ७ बोरी नमक लोड किया गया, लेकिन  ये खाद्यान्न इन दोनो दुकानो की जगह वाहन को अमलाई स्थित मिल में खाली करा दिया गया था, जिसके बाद मिल में छापामार कार्यवाही करते हुए मिल के अंदर स्थित गोदाम को पूरी तरह सील कर दिया इसके साथ ही मेडियारास दुकान को रात में ही लगभग ९.३० बजे सील कर दी गई।

आस-पास के सभी गोदाम भी सील
दूसरे दिन १७ जून को एसडीएम श्री वर्मन के निर्देशन पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी योगेन्द्र तिवारी, कनिष्ठ सहायक आपूर्ति अधिकारी प्रदीप द्विवेदी सहित राजस्व के कर्मचारियों ने अमलाई स्थित सोडा फैक्ट्री के पास स्थित अमित राईस मिल के गोदाम को सील कर दिया गया है, जांच टीम ने बताया कि सोडा फैक्ट्री के पास स्थित गोदाम में लगभग २ हजार से ज्यादा किनकी तथा खंडा की बोरी पाई गई है, इसके साथ ही आसपास के सभी गोदामों को सिल कर दिया गया है जिसकी जांच की जाएगी।

कई शिकायतों के बाद कार्यवाही सिफर
अमित राईस मिल द्वारा लगातार प्रदाय योजना तथा उचित मूल्य की दुकानो में लगातार अमित राईस मिल से सीधे पीडीएम दुकानो में खाद्यान्न पहुंचाने की शिकायत के साथ ही गरीबो को मिलने वाले अमानक खाद्यान्न की भी शिकायत हो चुकी है इसके बावजूद अब तक किसी ने किसी तरह की कार्यवाही नही की। जिसका नतीजा यह रहा कि राईस मिल के मालिक का हौसला बुलंद होता गया आखिर कार जिले में द्वार प्रदाय योजना में नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा की जा रही लापरवाही तथा द्वार प्रदाय योजना के ठेकेदार को उचित मूल्य की दुकान में खाद्यान्न वितरण में दी गई छूट के कारण कोई भी दस्तावेज कई बार बदल दिए जाते है, और इस जिला प्रशासन को भटका दिया जाता है।

इनका कहना है
पूरे मामले की शिकायत के बाद १६ जून को राईस मिल के गोदाम को सील करने के साथ ही वाहन खाद्यान्न सहित जप्त किया गया है तथा मिल संचालक को ही वाहन सुपुर्द में दिया गया है साथ ही तथा मेडियारास दुकान को सील करने के साथ ही १७ जून को  सोडा फैक्ट्री स्थित गोदाम को सील कर दिया गया है।
डी.पी. वर्मन, एसडीएम अनूपपु