Skin Care: चेहरे पर मले टमाटर, डेड स्किन निकलते ही आएगा निखार

फ़टाफ़ट डेस्क. टमाटर तो हर घर की रसोई का एक सच्चा साथी है और हमेशा सबको बहुत भाता भी है। साथ ही टमाटर त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। स्किन को चमकाने और ग्लो लाने के लिए टमाटर बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि टमाटर से आपकी स्किन को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

टमाटर की आइस-आइस बेबी

त्वचा से ड्राईनेस हटाने के लिए टमाटर का जूस निकाल लें और उसे शहद में मिला ले। इसके साथ ही थोड़ा-सा पानी, गुलाब जल डालकर इसे आइस ट्रे में सेट कर लें और जब ये जम जाएं, तो इन आइस क्यूबस को अपने फेस पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा और आपको फायदा मिलेगा।

टमाटर की स्लाइस इट

आप टमाटर के स्लाइस काट लें या फिर इसे कस लें और इसे अपनी स्किन पर अच्छे से लगा लें। इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर इसे पानी से धो लें और अगर आपकी स्किन ड्राई हैं, तो आप इसमें ओलिव आयल की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर खूब ग्लो आएगा।

टमाटर से चन्दन सा बदन

ग्लोइंग स्किन के लिए एक बाउल में कसा हुआ टमाटर लें और उसमें आधा चम्मच चन्दन और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे फेस पर लगा लें और गर्दन पर भी लगाएं। इसे 10 मिनट तक फेस और गर्दन पर लगाकर रखें, इससे आपकी त्वचा पर ग्लो आएगा।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी

स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी कितनी फायदेमंद होती है, इससे कोई अनजान नहीं हैं। इसलिए आप जब भी टमाटर को फेस पर लगाते हैं, तो इसमें मुल्तानी मिट्टी मिला लें और इसे अपने फेस पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा निखरेगी और स्किन पर ग्लो भी आएगा।