Health Tips: लू के कारण लग गए हैं दस्त, तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पीने पर मिलेगा आराम

Health Tips: आमतौर पर खानपान में गड़बड़ी के कारण दस्त की दिक्कत होती है, लेकिन गर्मी का कहर जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर भी पेट संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं। लू लगने पर दस्त लग सकते हैं। दस्त में पेट गुड़गुड़ करने लगता है और मल पतला या पानी की तरह आता है। अगर आप भी दस्त से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर की ही कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं।।इन चीजों का असर तेजी से दिखता है और पेट की तकलीफ भी दूर होती है। यहां जानिए एक गिलास पानी में क्या डालकर पिएं कि दस्त की दिक्कत दूर हो जाए और इसके अलावा कौन-कौनसे घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं।

दस्त के घरेलू उपाय

अदरक का पानी – दस्त लगने पर एक गिलास पानी को आंच पर चढ़ाएं और इसमें थोड़ा अदरक घिसकर डाल दे। इस पानी में आधा चम्मच चीनी डालें और अच्छे से उबाल लें। इसे हल्का गर्म पिया जाए तो दस्त से छुटकारा मिल सकता है और पेट को आराम भी महसूस होता है।

सौंफ का पानी – एक गिलास पानी में आधा चम्मच सौंफ के दाने डालकर पका लें। इस पानी को छानकर पीने पर पेट को कूलिंग इफेक्ट्स मिलते हैं और दस्त की दिक्कत भी दूर होती है। आप चाहे तो आराम पाने के लिए सौंफ के दाने चबा भी सकते हैं।

दही और चावल – दस्त लगने पर समझ नहीं आता कि क्या खाया जाए। ऐसे में दही और चावल को साथ मिलाकर खाया जा सकता है। इसमें थोड़ा घी भी डाल सकते हैं। इस तरह दही और चावल खाने पर दस्त की दिक्कत नहीं बढ़ती है और दस्त से राहत मिलती है सो अलग।

दालचीनी – एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी पेट को आराम देती है। सेवन के लिए एक कप पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालकर पिया जा सकता है। इस चाय से पेट को आराम मिलता है और दस्त की दिक्कत दूर होती है सो अलग।

मेथी के दाने – दस्त से छुटकारा पाने के लिए मेथी के दानों का सेवन भी किया जा सकता है। मेथी के दाने पाचन को फायदा देते हैं। एक गिलास पानी में मेथी के दाने डालकर पकाएं। इस पानी को हल्का गर्म ही पिएं। लूज मोशंस से निजात मिलती है। पेट में गैस बन रही हो तब भी मेथी के दानों का पानी पिया जा सकता है।

(Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। फटाफट न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Rashan Card: राशन कार्ड में करा लें यह बदलाव, वरना होगा बड़ा नुकसान, जानिए Important Update

आज गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच महामुकाबला, जानिए कौन सी टीम किस पर भारी

Video: पापा की परी क्यों होती हैं बेटियां, ऑटो वाले ने दिया सबसे अच्छा उदाहरण; रोक नहीं पाएंगे आंसू

अजब-गजब: इस राज्‍य के मंदिरों में अब नहीं चढ़ेंगे ये फूल, बन रहे थे मौत का कारण, जानिए पूरी खबर

7 दिन में पैसा डबल! अमीरों की स्कीम साबित हुआ ये शेयर